स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

10 सालों बाद सितंबर में हो गई 15 इंच से ज्यादा बारिश, आज भी भारी बारिश की संभावना

Reshu Jain

Publish: Sep 18, 2019 06:04 AM | Updated: Sep 17, 2019 19:46 PM

Sagar

बारिश के लिए हैं प्रदेश में तीन सिस्टम सक्रिय

 

सागर.प्रदेशभर में भारी बारिश लोगों के लिए आफत बन गई है। सागर में भी लगातार हो रही बारिश की वजह से निचले क्षेत्रों में पानी भर गया है। वहीं लगातार हो रही बारिश ने वर्षों पुराने रेकार्ड भी तोड़ दिए हैं। आंकड़ों पर नजर डाले तो पिछले दस सालों में केवल 2013 में 1927.0 मिमी बारिश हुई थी, उसके बाद ऐसी बारिश देखने को नहीं मिली। वहीं मौसम विभाग ने फिर जिले में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार बुधवार को भी जिले में भारी बारिश का अनुमान है।
मध्य प्रदेश में लगातार बारिश की तीन वजहें हैं। प्रदेश में तीन सिस्टम सक्रिय हैं। एक- उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। दूसरा- प्रदेश से द्रोणिका गुजर रही है। तीसरा- 21ए उत्तरी अक्षांश पर पूर्वी-पश्चिमी हवा मिल रही है। यही वजह है कि सितंबर माह में भी ऐसी बारिश देखने को मिली है। सितंबर में लगातार बारिश पहले कभी नहीं हुई है।

दिनभर चला बारिश का दौर

शहर में सोमवार को भी लगातार बारिश का दौर जारी रहा। दिनभर रूक-रूककर हुई बारिश की वजह से मौसम में ठंडक बरकरार रही। अधिकतम तापमान 29.2 और न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सुबह 8.30 बजे शाम 5.30 बजे तक 4.2 मिमी बारिश हुई। शहर में कुल 1537.4 मिमी बारिश इस माह में हो चुकी है। वहीं सितंबर के पहले पखवाड़े में ही 362.4 मिमी बारिश हुई है।