स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

विवि ने बदली परिपाटी, डीन और विभागध्यक्ष मंच से डिग्री बांटते समय हिंदी में करेंगे उद्बोधन

Aakash Tiwari

Publish: Nov 14, 2019 08:02 AM | Updated: Nov 13, 2019 21:13 PM

Sagar

-२५ नवम्बर को होने वाले दीक्षांत समारोह में ५५६ विद्यार्थियों ने कराए अब तक पंजीयन

 

सागर. डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय में २५ नवम्बर को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह में हिंदी में उद्बोधन देने की परिपाटी शुरू होने जा रही है। कुलपति प्रो. आरपी तिवारी ने इसको हरी झंडी दे दी है। बताया जाता है कि डिग्री लेने के लिए समारोह में उपस्थित विद्यार्थी बुंदेली परम्परा के अनुसार कुर्ते पजामे और पकड़ी पहने हुए रहेंगे। वहीं, इन्हें मंच से डिग्री बांटने वाले डीन और विभागध्यक्ष ङ्क्षहंदी में संबोधन देंगे। यह पहली बार है, जब इंग्लिश की जगह हिंदी में डीन और विभागध्यक्ष विद्यार्थियों के बारे में जानकारी देंगे। वहीं, गौर जयंती के एक दिन पूर्व होने वाले दीक्षांत समारोह के लिए ऑन लाइन पंजीयन का अंतिम दिन १५ नवम्बर है। अभी तक ५५६ विद्यार्थियों ने अपने पंजीयन करा लिए हैं। दो दिन में संख्या और बढ़ सकती है। पंजीयन कराने वाले करीब १०० विद्यार्थी इसमें शामिल नहीं हो रहे हैं। इनकी डिग्रियां उनके पते पर भेजी जाएंगी।

-उपराष्ट्रपति नहीं आ रहे
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दीक्षांत समारोह में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी शामिल नहीं हो रहे हैं। उनकी जगह पर सांइटिस्ट प्रो. वीके गौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। वहीं, विशिष्ट अतिथि के रूप में पद्म श्री सम्मानित रमेश चंद्र शाह के आने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि केंद्रीय विवि बनने के ७ साल बाद दीक्षांत समारोह होने की पहल शुरू हुई है। विवि में वर्ष २०१६ में आयोजित दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आ चुके हैं। इस दौरान ११ विद्यार्थियों को उनके द्वारा गोल्ड मेडल दिया गया था।

-गौर जयंती को लेकर बैठक आज
दीक्षांत समारोह के दूसरे दिन गौर जयंती मनाई जाएगी। इसके लिए विवि में समन्वयकों की बैठक गुरुवार को रखी गई है। कुलपति की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में सभी समन्वयक अपनी-अपनी समितियों के सदस्यों के नाम देंगे। गौर जयंती के समन्वयक डॉ. प्रदीप तिवारी ने बताया कि सिटी मजिस्ट्रेट, नगर निगम आयुक्त, जिला शिक्षा अधिकारी और ग्रुप कमांडेंट को पत्र जारी किया जा चुका है। हालांकि अभी इस कार्यक्रम को लेकर मिनट जारी नहीं हुए हैं। बताया जाता है कि २०-२१ नवम्बर तक यह मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी हो जाएंगे।

[MORE_ADVERTISE1]