स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सहकारी समितियों में नहीं आया बीज, किसान परेशान

sachendra tiwari

Publish: Nov 12, 2019 09:45 AM | Updated: Nov 11, 2019 21:07 PM

Sagar

बाजार से महंगे दामों पर बीज खरीदने मजबूर

बीना. सहाकारी समितियों में आने वाला सरकारी बीज अभी तक समितियों में नहीं पहुंचा है, जिससे किसान परेशान हो रहे हैं। जबकि सरकारी बीज के लिए डिमांड पहले ही भेजी जा चुकी है।
रबी सीजन की बोवनी में किसान जुटे हुए हैं और कई किसान बोवनी कर भी चुके हैं, लेकिन अभी तक सरकारी बीज समितियों में नहीं आया है। यदि समितियों से किसानों को बीज मिलता है तो उन्हें कुछ अनुदान राशि भी मिल जाती है। इसके बाद भी समय पर किसानों को बीज उपलब्ध नहीं कराया जाता है। समितियों में आने वाला बीज प्रमाणित भी होता है और बाजार में महंगे दामों पर मिलने वाला बीज अप्रमाणित बीज भी बेच दिया जाता है। ब्लॉक में 15 सहकारी समितियां हैं, लेकिन कुछ समितियां इनमें निष्क्रिय हैं।
समितियों से दिया जा रहा है खाद
समितियों की डिमांड के बाद सभी समितियों में डीएपी, एनपीके, यूरिया खाद पहुंच गया है और यहां से किसानों को खाद उपलब्ध कराया जा रहा है। समितियों में खाद पहुंच जाने के बाद किसानों को खाद लेने में परेशानी नहीं हो रही है।
बोवनी के बाद आता है बीज
पिछले वर्षों में भी समितियों में बीज बोवनी के बाद आया था और जब बीज आया तो कोई भी किसान बीज लेने के लिए नहीं पहुंचा था। इस वर्ष भी शायद बोवनी के बाद ही समितियों में बीज पहुंचेगा।
नहीं आया बीज
बीज के लिए डिमांड भेजी गई है, लेकिन अभी तक बीज नहीं आया है। बीज क्यों नहीं आया है इसकी जानकारी नहीं है। खाद सभी समितियों में पहुंच गया है।
हृदेश बिलगैयां, मैनेजर, सहकारिता बैंक, बीना

[MORE_ADVERTISE1]