स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

यहां सेवफल के बराबर पर पहुंच गए प्याज के दाम, लगातार बारिश से खराब हुईं सब्जियां

Reshu Jain

Publish: Sep 19, 2019 03:01 AM | Updated: Sep 18, 2019 20:00 PM

Sagar

मंडी में घट गई सब्जियों की आवक

सागर. जिले में हो रही लगातार बारिश से महंगाई भी बढऩे लगी है। सब्जियों के दामों में चार गुना इजाफा देखने को मिल रहा है। बारिश से जहां फसलें चौपट हुई हैं वहीं सब्जियां भी खराब हो गईं है। यही वजह से सब्जियों की आवक घटने के दामों में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। एक माह पहले १० लेकर २० रुपए तक बिकने वाली प्याज अब 50 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। इन दिनों बाजार में सेवफल और प्याज के दाम बराबर हैं। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि लगातार बारिश से प्याज पूरी तरह खराब हो चुकी है और इन दिनों इंदौर से प्याज मंडी पहुंच रही है। यही वजह है दामों में भी बढ़ोत्तरी हो रही हैं। अधिकांश सब्जी बाहर की मंडी से आ रही हैं।

नहीं आ रही मंडी में सब्जी

सब्जी विक्रेता राहुल साहू ने बताया कि इन दिनों मंडी में सब्जियों की आवक कमजोर बनी हुई है। बारिश होने के कारण बाजार में सब्जियां नहीं पहुंच रही है। इन दिनों स्थानीय स्तर पर सब्जी की पैदावार कम होती है। बाहर से सब्जी मंगाई जाती है। बारिश कारण कई मार्ग बंद हैं कोल्ड स्टोरेज पानी में डूबे हैं जिस वजह से सब्जियां नहीं निकल रही है। ऐसे में जो माल है उसके दाम बढ़ रहे हैं। साहू ने बताया कि प्याज नासिक और इंदौर-खंडवा से आती है यहां के कोल्ड स्टोर में पानी भरा है जिस वजह से प्याज नहीं निकल पा रही है। ऐसे में दाम बढ़े हैं।

4 दिनों में बढ़ गए ज्यादा दाम व्यापारियों की मानें तो आने वाले दिनों में यदि बारिश यूं ही जारी रही तो दाम और भी ज्यादा बढ़ेंगे। तीन से चार दिनों के भीतर ज्यादा दाम बढ़ गए। ४ दिन पहले तक बाजार में ३२ रुपए तक किलो प्याज की बिक्री हुई है। इंदौर से आ रही हैये हैं दाम

मंडी रेट बाजार रेट एक माह पहले बाजार रेट
प्याज ४० ५० २०
आलू ९-१० १५ १२
परमल - ४५ ६० ४०
लौकी - २०-२५ ३० १५
गिलकी - ५० ६० २०
अदरक - १००-१२० १५० १४०
भिंडी - २० २५ १५
शिमला - ४० ५० २०
धनिया - १०० १२० १००
लहसुन - १००-१२० १५०
बैगन - ४५ ६० ३०