स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रक्षाबंधन पर घर जाने के लिए करनी पड़ रही जद्दोजहद, जानें कारण

Anuj Hazari

Publish: Aug 14, 2019 21:00 PM | Updated: Aug 14, 2019 21:00 PM

Sagar

घर पहुंचने के लिए यात्री हो रहे परेशान

बीना. रक्षाबंधन के चलते यात्रियों को ट्रेनों व बसों में पैर रखने के लिए भी जगह नहीं मिली, जिसके कारण लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। बुधवार को एक भी ट्रेन ऐसी नहीं थी, जिसमें लोगों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए आसानी से जगह मिल गई हो। बीना से अन्य शहर जाने वाली बसों में भी यात्री ठसाठस भरे हुए थे। सुबह साढ़े सात बजे भोपाल की ओर जाने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस के सभी कोच ठसाठस भरे थे। जिन लोगों के रिजर्वेशन भी थे वह भी अपनी सीट तक पहुंचने के लिए जद्दोजहद करते हुए दिखाई दिए। इसके अलावा सुबह आठ बजे बीना से सागर की ओर जाने वाली पैसेंजर ट्रेन में जगह पाने के लिए लोग करीब डेढ़ घंटे पहले पहुंचकर बैठ गए, ताकि आसानी से गंतव्य तक पहुंच सके। वहीं मेमो ट्रेन की स्थिति और भी ज्यादा खराब थी। क्योंकि बीना से भोपाल के बीच केवल दो पैसेंजर ट्रेनें ही चलती हैं, जिसमें मेमो दिन में चलने वाली यह एक मात्र पैसेंजर ट्रेन है, जिससे छोटी स्टेशनों के यात्री यात्रा करते हैं, इस ट्रेन में भी पैर रखने के लिए भी जगह नहीं थी। बीना से जाने व आने वाली किसी भी बस में यात्री आसानी से यात्रा नहीं कर सके। सभी बसें यात्रियों से ठसाठस भरी चल रही हैं। बीना से खिमलासा, खुरई, कुरवाई, मालथौन जाने वाली बसों में ज्यादा भीड़ थी।
दर्जनों ट्रेनों को किया गया डायवर्ट
जबलपुर स्टेशन पर नवीनीकरण का कार्य किया जा रहा है। कई टे्रनों को डायवर्ट करके बीना स्टेशन से निकाला जा रहा है, जिसमें 8 अगस्त से ट्रेनें डायवर्ट की गई थी जो २५ अगस्त तक डायवर्ट रहेंगी। 14 अगस्त को छह ट्रेनें डायवर्ट की गई जो आज बीना स्टेशन से अपने गंतव्य स्टेशन तक पहुंचेगी। इस स्थिति में भोपाल से बीना के बीच चलने वाली अन्य ट्रेनें डायवर्ट होने से ट्रेन लेट हो जाती हंै। क्योंकि उसी समय इनके स्टेशन पर खड़े होने के कारण प्लेटफॉर्म खाली नहीं रहते हैं तो दूसरी ट्रेनों को आउटर पर खड़ा रखना पड़ता है, जिससे बीना स्टेशन से निकलने वाली मुख्य ट्रेनें लेट हो जाती हैं।
बम स्क्वाइड टीम ने रेलवे स्टेशन पर की जांच
रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस के पूर्व बुधवार को बम स्क्वाइड टीम ने रेलवे स्टेशन पर जांच की। इस मौके पर जीआरपी, आरपीएफ के जवान भी मौजूद रहे। संयुक्त टीम के साथ बम स्क्वाइड दल ने बुकिंग ऑफिस, यात्री प्रतीक्षालय, प्लेटफॉर्म, सर्कुलर एरिया व ट्रेनों में जाकर जांच की। जांच दल दोपहर करीब साढ़े तीन बजे रेलवे स्टेशन पहुंचा। जहां पर जीआरपी व आरपीएफ के साथ जगह-जगह जांच की गई। बम स्क्वाइड ने टे्रनों में यात्रियों के बैग की भी जांच की। इसके अलावा डॉग स्क्वाइड की मदद से भी स्टेशन पर जांच कराई गई। जांच दल में बीडी एंड डीएस प्रभारी मनोज विश्वकर्मा, डॉग हैंडलर रजनीश, जीआरपी थाना प्रभारी एसएन मिश्रा, आरपीएफ एसआई बाल्मिक पटेल, एएसआई आरके राज, जीआरपी एएसआई तिर्की, आरक्षक राकेश, लवकुश, पूरन शामिल थे।