स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पगरा बांध के पास सेना का तीन दशक पुराना मोर्टार मिलने से सनसनी, पुलिस ने विस्फोट से किया नष्ट

Sanjay Sharma

Publish: Jan 17, 2020 09:00 AM | Updated: Jan 16, 2020 22:40 PM

Sagar

नदी से लौटते समय युवक ने मोर्टार को देखकर दी थी थाने को सूचना, जहां मोर्टार मिला वहां ब्रिटिश सेना के जवान करते थे फायरिंग प्रशिक्षण

बंडा/ सागर. बेबस नदी पर बने पगरा बांध से चार किमी दूर सेना का तीन से पांच दशक पुराना मोर्टार बम मिलने से सनसनी फैल गई। करीब छह किलो वजनी और 12 इंच लंबे मोर्टार को सबसे पहले एक युवक ने देखा जो नदी से मछली पकड़कर लौट रहा था। बेबस नदी के किनारे पर पड़े इस मोर्टार की खबर लगते ही बण्डा पुलिस व बम डिस्पोजल स्क्वॉड मौके पर पहुंच गया। अधिकारी और एक्सपर्ट के निरीक्षण के बाद पुलिस ने इस क्षेत्र को अपनी सुरक्षा में ले लिया और शाम चार बजे गहरे गड्ढे में रखकर इस मोर्टार बम को सुरक्षित तरीके से विस्फोट द्वारा नष्ट कर दिया गया। बताया जाता है कि कभी बण्डा से शाहगढ़ के बीच ब्रिटिश सेना के जवानों द्वारा फायरिंग का प्रशिक्षण किया जाता था।

बण्डा टीआइ कमल ङ्क्षसह ठाकुर के अनुसार दलपतपुर के नजदीक पगारा बांध से कुछ किमी दूर एक बम पड़ा होने की सूचना ललित रैकवार द्वारा दी गई थी। गुरुवार सुबह 10. 30 बजे खबर लगते ही थाने से टीम लेकर वे मौके पर पहुंचे और सागर से बम डिस्पोजल स्कवॉड भी बुलाया गया। बम डिस्पोजल स्कवॉड प्रभारी विनय कुमार तिवारी ने अपने दल में शामिल हेमंत त्रिपाठी, अरुण प्रताप पटेल और केशव यादव के साथ नदी के किनारे मिले मोर्टार बम का परीक्षण किया। उन्होंने बताया कि यह मोर्टार बम तीन दशकों से भी ज्यादा पुराना है। अभ्यास के दौरान छोड़े गए इस तरह के यूएक्सओ (अनएक्सप्लोडेड ऑर्डीनेंस) फटने से पहले मिट्टी में दबकर रह जाते हैं लेकिन ये कभी भी हल्की या भारी चोट से धमाका कर सकते हैं।

टीआइ ठाकुर के अनुसार मोर्टार बम पर जंग लग चुकी हैं इससे इसके कई साल पुराना होने का अनुमान है। हांलाकि बम पर वर्ष अंकित नहीं है। बम डिस्पोजल स्क्वॉड द्वारा मोर्टार के परीक्षण और पूरे क्षेत्र का मुआयना कर क्षेत्र को पुलिस बल द्वारा सुरक्षित कराया गया। पुलिस द्वारा एक गहरा गड्ढा खोदकर उसके अंदर मोर्टार को रखा गया और सुरक्षित तरीके से बारूद द्वारा विस्फोट कर नष्ट कर दिया गया।

[MORE_ADVERTISE1]