स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एमपी पीएससी : आवेदन के लिए 3 दिन शेष, प्रतिभागी तैयारी में जुटे

Reshu Jain

Publish: Dec 06, 2019 04:04 AM | Updated: Dec 05, 2019 20:06 PM

Sagar

- प्रयास कोचिंग में टेस्ट सीरिज हल रहे हैं प्रतिभागी, सेल्फ स्टडी के लिए दे रहे १० घंटे का समय

सागर.मप्र राज्य सेवा आयोग की भर्ती में युवाओं का रूझान देखने को मिल रहा है। बड़ी संख्या में सिविल सेवा की ओर युवा जा रहे हैं। आवेदन के लिए ३ दिन का समय शेष रह गया है। 9 दिसंबर को आवेदन करने की अंतिम तिथी है।

उम्र की सीमा में संशोधन के कारण सैकड़ों आवेदकों की संख्या भी बढ़ेगी। पहले जनवरी 2020 से आयु की गणना होनी थी जबकि, अब जनवरी 2019 से ही गणना की जाएगी। आवेदन पत्र में ऑनलाइन करेक्शन 23 नवंबर से 11 दिसंबर तक ही किया जा सकता है। फॉर्म करेक्शन के लिए आवेदक को 50 रुपए त्रुटि सुधार शुल्क देना होगा। ये भी ध्यान रहे कि अगर आपने प्री परीक्षा के फॉर्म भरने में कोई गलती की है तो इसमें सुधार मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के समय भी नहीं किया जा सकेगा।

मध्य प्रदेश राज्य सेवा के लिए प्री परीक्षा का आयोजन 12 जनवरी को किया जाएगा। पहला प्रश्न पत्र का पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगा वहीं दूसरे प्रश्नपत्र का आयोजन दोपहर 2.15 बजे से शाम 4.15 बजे तक होगा। शहर में प्री एग्जाम की तैयारी में बड़ी संख्या में युवा जुटे हैं। विभिन्न कोचिंग संस्थाओं के साथ प्रयास कोचिंग में युवाओं का रूझान देखने मिल रहा है। प्रयास कोचिंग में ऐसे कई विद्यार्थी हैं, जो पहली बार परीक्षा दे रहे हैं और अभी टेस्ट सीरिज को हल कर रहे हैं। उम्र की सीमा में हुए बदलाव की वजह से जो लोग मायूस थे वे भी अब ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं।

सिर्फ एक माह तैयारी का अवसर
प्रयास कोचिंग के समन्वयक राम चरण प्रजापति ने बताया कि एमपी पीएससी का प्री एग्जाम 12 जनवरी को है। आवेदकों को तैयार करने के लिए सिर्फ एक माह शेष है। आवेदकों को सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, संविधान एवं मप्र पर पर्याप्त अध्ययन करना चाहिए। सिविल अधिकार, संरक्षण अधिकार एवं मानवाधिकार तीनों एक्ट से प्रश्न पूछें जाते हैं। करेंट अफेयर्स में जनवरी 2019 से दिसम्बर तक के प्रश्नों को तैयार करना चाहिए। जबकि, एमपी पीएससी के पांच साल के पेपर साल्व कर लें।अधिकारियों से मिल रहा अनुभव

प्रयास कोचिंग की विद्यार्थी ऊषा ओझा ने बताया उन्होंने इसी वर्ष एमपी पीएससी के लिए आवेदन किया है। कोचिंग में अभी टेस्ट सीरिज को हल कराया जा रहा है। इसके साथ ही यहां आने वाले अधिकारियों के अनुभव भी हमें मिलते हैं, पहले हम पीएससी टॉपर के लिए युट्यूब पर देखते थे लेकिन अब यहां सामने सुनने मिलता है कि कैसे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करें।

अब तक की सेल्फ स्टडी
पूनम रैकवार ने बताया कि इससे पहली भी उन्होंने एमपी पीएससी प्री एग्जाम दिया है, लेकिन सफलता नहीं मिली। उन्होंने बताया कि वे अब तक सेल्फ स्टडी करती थीं लेकिन प्रयास कोचिंग में उन्हें बहुत कुछ नया सीखने मिला है। अधिकारी बताते हैं प्री और मेन्स की तैयारी कैसे करें।

सेल्फ स्टडी के लिए भी दे रहे समय
बीकॉम की पढ़ाई कर चुके अम्बर मिश्रा ने बताया कि वो पहली बार एग्जाम दे रहे हैं। कोचिंग से साथ करीब ८ घंटे सेल्फ स्टडी भी कर रहे हैं।

[MORE_ADVERTISE1]