स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

शिक्षकों की मेहनत लाई रंग मिला ए प्लस ग्रेड, प्रदेश के टॉप टेन स्कूल में शामिल

sachendra tiwari

Publish: Jan 23, 2020 09:45 AM | Updated: Jan 22, 2020 21:16 PM

Sagar

मॉडल स्कूल के शैक्षणिक स्तर और अन्य व्यवस्थाओं पर मिला ग्रेड

बीना. ग्राम हिरनछिपा स्थित मॉडल स्कूल को शिक्षा विभाग द्वारा ए प्लस गे्रड दिया गया है। यह ग्रेड यहां का शैक्षणिक स्तर और विद्यार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं पर दिया गया है। जिले में यह स्कूल सबसे ऊपर है और प्रदेश में टॉप टेन में शामिल है। स्कूल को टोटल 85.80 प्रतिशत अंक दिए गए हैं।
मॉडल स्कूल का पिछले सत्र में कक्षा दसवीं का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत आया था और सभी विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए थे। शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ-साथ स्कूल में निजी स्कूल जैसी सुविधाएं देने का प्रयास किया जा रहा है। स्कूल में शिक्षकों ने प्रयास करते हुए लाइब्रेरी शुरू की है और यहां विषय से संबंधित पुस्तकें रखी गई हैं और बैठकर पढऩे की व्यवस्था भी है। हर माह पेरेंटस मीटिंग का आयोजन किया जाता है और अभिभावकों से शैक्षणिक स्तर, सुविधाओं के संबंध में फीडबैक लिया जाता है, जिससे उसमें सुधार हो सके। स्कूल में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है।
स्मार्ट क्लास की शुरू
स्कूल में शासन द्वारा स्कूल में स्मार्ट क्लास की सुविधा नहीं दी गई है, लेकिन शिक्षकों ने अपने प्रयासों से ही स्मार्ट क्लास शुरू की है, जिससे डिजीटल तरीके से अध्यापन कार्य कराया जा सके। इस क्लास से विद्यार्थी भी लाभांवित हो रहे हैं।
बाल कैबिनेट कक्ष किया तैयार
स्कूल में बाल कैबिनेट का गठन किया गया है और कैबिनेट की बैठक सहित अन्य कार्यों के लिए एक कक्ष तैयार किया गया है। यह व्यवस्था भी शिक्षकों द्वारा ही बनाई गई है। विद्यार्थियों को निजी स्कूल जैसी सुविधाएं देने का हर स्तर पर प्रयास शिक्षकों द्वारा किया जा रहा है।
कर रहे प्रयास
स्कूल में विद्यार्थियों को हर सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है। स्कूल को ए प्लस ग्रेड मिलना स्कूल के लिए उपलब्धी है।
लोकेश जैन, प्राचार्य, मॉडल स्कूल

[MORE_ADVERTISE1]