स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इंस्पायर अवार्ड : दमोह जिले से हैं सबसे अधिक नन्हें वैज्ञानिक, प्रदर्शनी में आ रहे 38 मॉडल

Reshu Jain

Publish: Jan 06, 2020 03:04 AM | Updated: Jan 05, 2020 20:39 PM

Sagar


कलेक्टर करेंगी उद्घाटन

 

सागर. विद्यार्थियों की विज्ञान में रूची बढ़ाने के लिए इंस्पायर अवार्ड मानक योजना वर्ष २०१९-२० की संभाग स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन ६ एवं ७ जनवरी को एक्सीलेंस स्कूल में किया जा रहा है। संभाग स्तरीय इस प्रदर्शनी में सबसे अधिक मॉडल दमोह जिले के हैं। वहीं टीकमगढ़ से ३ और निवाड़ी से केवल एक मॉडल प्रदर्शनी में आएगा। इस प्रदर्शनी नन्हें वैज्ञानिक और उनके मागदर्शन शिक्षक शामिल हैं। जहां इन विद्यार्थियों की वैज्ञानिक सोच देखने के लिए मिलेगी।

सागर की कम रह गई रूची
प्रदर्शनी में मॉडल की संख्या में सागर से आगे इस बार दमोह जिला है। दमोह से ३८ तो सागर से केवल २२ मॉडल को ही शामिल किया जा रहा है। प्रदर्शनी के संचालन के लिए कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने १२ समितियों का गठन किया है। प्रदर्शनी में संभाग के कुल ७३ छात्र एवं २४ छात्राएं शामिल होंगे। प्रदर्शनी के नोडल अधिकारी एडीपीसी गिरीश मिश्रा, प्राचार्य आरके वैद्य, नीलेष चौबे, एनके श्रीवास्तव और शैलेन्द्र जैन हैं।

कलेक्टर करेंगी उद्घाटन
प्रदर्शनी का उद्घाटन कलेक्टर प्रीति मेथिल नायक करेंगी। प्रतियोगिता में सम्मिलित होने वाले प्रतिभागियों की आवास व्यवस्था, भोजन व्यवस्थाएं छात्राओं के लिए एक्सीलेंस स्कूल और छात्रों के लिए जैन हाईस्कूल में की गई है। इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित मॉडल, प्रोटोटाइप का निरीक्षण और मूल्यांकन निर्णायक मंडल द्वारा किया जाएगा। जिसमें चयन होने के उपरांत छात्र राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर के लिए मॉडल आगे जाएंगे। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में आने वाले समस्त ९७ प्रतिभागियों के खाते में भारत सरकार द्वारा १०००० रुपए की राशि अंतरित की गई है जो उनके मॉडल बनाने एवं आने-जाने के व्यय के लिए उपयोग की जाएगी। यदि चयनित छात्र मॉडल नहीं बनाते हैं और अपने मॉडल को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में सम्मिलित नहीं कराते हैं तो फि र उन्हें यह राशि वापस करनी होती है।

पिछले वर्ष ५ मॉडल का हुआ था चयन

उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष सागर संभाग के ५ मॉडल का चयन राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए किया गया था। जिसमें से अंतिम रूप से एक मॉडल कुमारी रिद्धि तिवारी उत्कृष्ट विद्यालय सागर द्वारा बनाया गया था जिसका चयन अंतिम रूप से चयनित प्रतिभागियों के रूप में किया गया। जिसमें उन्हें राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति महोदय के विशिष्ट आतिथ्य में प्रतिभाग करने का अवसर प्राप्त हुआ।

[MORE_ADVERTISE1]