स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

खराब फसल लेकर सैकड़ों किसान पहुंचे तो अफसर ने दिया ये भरोसा

Manish Kumar Dubey

Publish: Sep 18, 2019 14:26 PM | Updated: Sep 18, 2019 14:26 PM

Sagar

बारिश से बर्बाद फसल का दो दिन में होगा सर्वे

राहतगढ़. भाजपा ने किसानों के साथ सोमवार को मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार रामनिवास चौधरी को ज्ञापन सौंपा गया। किसानों ने तहसीलदार को सोयाबीन की फसल दिखाते हुए बताया कि लगातार बारिश से क्षेत्र के किसानों की सोयाबीन, उड़द, मूंग की फसलें खराब हो गई हैं साथ ही बीना नदी, धसान नदी एवं बावना नदी का पानी खेतों में भरने से फसलें प्रभावित हुई है। ब्लॉक क्षेत्र में अधिक बारिश से कच्चे मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। नष्ट हुई फसलों एवं क्षतिग्रस्त हुए मकानों का सर्वे कराकर उचित मुआवजा राशि दिए जाने की मांग ज्ञापन में की है। इस पर तहसीलदार चौधरी ने बारिश थमते ही पटवारियों के माध्यम से जल्द सर्वे कराने की बात कही। वही भाजपा नेताओं ने कहा कि 10 से 12 दिनों में सर्वे कार्य शुरू नहीं होता तो धरना प्रदर्शन किया जाएगा। ज्ञापन सौंपने वालों में मंडी सदस्य रितु रामकुमार साहू, सरपंच संघ ब्लॉक अध्यक्ष राजकुमारसिंह धनोरा, मंडल अध्यक्ष बुंदेलसिंह मानकी, हरिनारायण तिवारी, नेकीराम खटीक, रजनीश यादव, जगदीशसिंह लोधी, नरेशसिंह धनोरा, प्रशांत देवलिय, वसीम खान, ललित चौबे, नेतराम लोधी आदि शामिल रहे।
उड़द, मूंग की फसल खराब
रहली. हल्का नंबर 45-46 हिनौती, हरदुआ एवं आसपास के किसान मंगलवार को बारिश से बर्बाद फसल लेकर रहली तहसील कार्यालय पहुचें। किसानों ने तहसीलदार मनोज चौरसिया को नष्ट हो चुकी फसल बताई एवं सर्वे व मुआवजे की मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। किसानो ने बताया कि कर्ज लेकर बौनी बखरनी आदि खेती के काम किए थे। परंतु अधिक बरसात होने से पूरी फसलें खराब हो चुकी है। तहसीलदार चौरसिया ने किसानों को समझाते हुए कहा कि एक दो दिनो में सर्व का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
देवरी कला. देवरी छेत्र के अंतर्गत वर्षा होने के कारण उड़द एवम मूंग की फसल खराब हो गई है। पकी फलियों में नए अंकुरण निकल आए है जिससे वह फसल खराब हो चुकी है। इसके चलते किसानों ने नाराजगी जताते हुए मांग की है जल्द से जल्द खराब हुई फसल का सर्वे कराया जाए जिससे किसानों को उचित मुआवजा मिल सके। अनिल पिता भगवानसिंह पटेल निवासी रीछई ने बताया कि २० एकड़ की मूंग खराब हो गई है। बालकिशन पिता
रामप्रसाद पटेल निवासी छीर देवरी ने बताया उनकी लगभग 15 एकड मूंग उड़द एवम पिपरिया पाठक के बबलेश राय पिता मनीराम राय ने बताया 20 एकड़ उड़द मूंग की फसल खराब हो गई है। किसानों ने मांग की अगर जल्द से जल्द खराब फसलों का सर्वे नही हुआ तो हम किसान आंदोलन करेंगे।