स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

शहर में असली ब्रांड की पैकिंग में नकली खाद्य सामग्रियों का फलफूल रहा करोबार

Aakash Tiwari

Publish: Sep 23, 2019 08:00 AM | Updated: Sep 22, 2019 21:40 PM

Sagar

-३ फर्मों की सैंपल रिपोर्ट आई मिथ्याछाप, वहीं, ३ डेयरियों में बेचे जा रहे मिश्रित दूध में गुणवत्ता की मिली कमी।

सागर. शहर में ब्रांड का लेवल चोरी कर खाद्य सामग्री बेची जा रही है। शहर के कई फर्म संचालक इस काम में जुटे हैं। हालही में खाद्य एवं औषधी प्रशासन विभाग ने जारी की गई सैंपल की जांच रिपोर्ट में इसका जिक्र किया है। रिपोर्ट के अनुसार शहर के प्रमुख मार्केट में तीन फर्म इस कार्य में लिप्त पाई गई हैं, जिनके खिलाफ एडएम कोर्ट में केस रजिस्टर्ड किया जा रहा है। खाद्य एवं औषधी प्रशासन ने २१ नए सैंपलों की जांच रिपोर्ट जारी की है। इनमें से ३ सैंपलों की जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि ३ फर्म संचालक दूसरे ब्रांड का उपयोग कर मिठाई और ब्रेड बेच रहे हैं। वहीं, ३ मिश्रित दूध के सैंपलों की रिपोर्ट मापदंड के अनुरूप नहीं आई है।

-यहां मिथ्याछाप मिली रिपोर्ट

जानकारी के अनुसार भगवानगंज स्थित हरियाणा डेयरी में पैकिंग में बिक रही मावा वर्फी में दूसरी कंपनी का लेवल मिला है। नटखट बेकर्स बाछलोन में सिके ब्रेड, जिस ब्रांड के नाम से बेचे जा रहे थे। वह भी मिथ्याछाप पाए गए हैं। इसी तरह मकरोनिया स्थित कान्हा बेकर्स की फैक्ट्री में मोतीचूर की मिठाई की पैकिंग में लेवर किसी और ब्रांड का लगाकर बेचा जाना पाया गया है।

-मिश्रित दूध में गुणवत्ता की कमी

डयेरी में बिक रहे दूध में भी गुणवत्ता की कमी पाई जा रही है। ३ दूध के सैंपलों की जांच रिपोर्ट अवमानक पाई गई है। यानी दूध में जितनी गुणवत्ता होनी चाहिए वह जांच में नहीं मिली है। शहर के गुजराती बाजार स्थित शिमला स्वीट्स, भगवानगंज स्थित हरियाणा डेयरी और गढ़ाकोटा स्थित समर्थ डेयरी में खाद्य एवं औषधी प्रशासन विभाग द्वारा लिए गए जांच सैंपलों की रिपोर्ट में दूध में गुणवत्ता की कमी मिली है।

-चिरोंजी की वर्फी में नहीं मिलावट

शहर में चर्चा का केंद्र रही चिरोंजी की वर्फी के सैंपल की जांच रिपोर्ट आ गई है। रिपोर्ट में सैंपल मानक मिले हैं। चिरोंजी की वर्फी में किसी भी प्रकार की मिलावट नहीं मिली है। वहीं, खुरई रोड स्थिति बूंद मल्टीफूड के बूंद और बंधन ब्रांड के सैंपलों की रिपोर्ट पॉजीटिव निकली है। हालांकि अभी यहां पर लिए गए लूज तेल के सैंपलों की रिपोर्ट आना बाकी है।