स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बिना ई-वे बिल लोहा ढुलाई करने वाली फैक्ट्री पर 4 लाख रुपए का जुर्माना

Sanjay Sharma

Publish: Aug 19, 2019 08:00 AM | Updated: Aug 18, 2019 22:23 PM

Sagar

पहले से टैक्स चोरी की आशंका पर फैक्ट्री प्रबंधन को कारण बताओ नोटिस भी जारी

सागर. टैक्स चोरी करने की नीयत से बिना ई-वे जारी किए आयरन रॉड सप्लाई के मामले में जीएसटी की एंटी व्युजन टीम ने आयरन फैक्ट्री से 3.97 लाख रुपए का टैक्स और पैनाल्टी वसूली की है। स्थानीय ट्रांसपोर्टरों द्वारा 10 अगस्त को आधी रात में बिना ई-वे बिल लोहा लेकर जा रहे ट्रक को रोककर बहेरिया थाने में खड़ा कराया था। जांच के दौरान फैक्ट्री की ओर से अगले दिन दोपहर में ई-वे बिल प्रस्तुत किया था जो ट्रक रवानगी ने बाद जारी किया गया था। माल ढुलाई के दौरान पूर्व में भी टैक्स चोरी की आशंका को देखते हुए फैक्ट्री प्रबंधन को शो-कॉज नोटिस जारी किया गया है।

नाराज ट्रांसपोर्टरों ने रोका था ट्रक :

औद्योगिक क्षेत्र स्थित आयरन फैक्ट्री से लोहा प्रदेश के बाहर व दूसरे जिलों को भेजा जाता है लेकिन माल ढुलाई का काम नहीं मिलने से नाराज स्थानीय ट्रांसपोर्टरों ने 10 अगस्त की रात करीब 2 बजे बहेरिया में उप्र के ट्रक को रोककर थाने में खड़ा कराया था। ट्रक झांसी जा रहा था और उसमें करीब 30 टन लोहे के सरिया लोड थे। ट्रक में ई-वे बिल न होने पर टैक्स चोरी की आशंका के चलते जीएसटी के स्थानीय अधिकारियों सहित एंटी व्युजन टीम को सूचना दी गई थी। 11 अगस्त को एंटी व्युजन टीम में शामिल अधिकारी अमित पटेल ने बहेरिया थाने में खड़े ट्रक की जांच कर टैक्स चोरी की शिकायत सही पाई थी। ट्रक के रवाना होने के काफी समय बाद जनरेट किए गए ई-वे बिल फैक्ट्री की ओर से प्रस्तुत किया गया जिसे टीम ने अस्वीकार कर दिया था।

3.97 लाख रुपए टैक्स-पैनाल्टी जमा :

अधिकारी अमित पटेल के अनुसार लोहा फैक्ट्री से करीब 1.80 लाख रुपए का टैक्स और इतनी पैनाल्टी के अलावा भाड़ा सहित 3.97 लाख रुपए जमा कराए गए हैं। फैक्ट्री से निकाले गए बिना ई-वे बिल ट्रक के पकड़े जाने पर एंटी व्युजन टीम ने पूर्व में भी इसी तरह बिना ई-वे बिल माल ढुलाई की आशंका के चलते नोटिस देकर फैक्ट्री प्रबंधन से जवाब भी तलब किया गया है।