स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जेएनयू ने घोषित किया एमफिल, पीएचडी प्रवेश परीक्षा रिजल्ट

Jamil Ahmed Khan

Publish: Jun 24, 2019 10:21 AM | Updated: Jun 24, 2019 10:21 AM

Results

JNUEE Result 2019 : जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) (JNU) ने एमफिल (MPhil) और पीएचडी (PhD) कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा (entrance exam) का रिजल्ट (result) घोषित कर दिया है।

JNUEE result 2019 : जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) (JNU) ने एमफिल (MPhil) और पीएचडी (PhD) कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा (entrance exam) का रिजल्ट (result) घोषित कर दिया है। जेएनयू ने 36 विषयों में एमफिल (MPhil) और पीएचडी (PhD) करने के लिए वाइवा वॉयस के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची जारी की है। यूनिवर्सिटी के पोर्टल पर जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जल्द ही और रिजल्ट जारी किए गए जाएंगे। इस साल, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) (NTA) ने जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा (Jawahar Lal Nehru University Entrance Exam) (JNUEE) और बायोटैक्नोलॉजी के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Combined Entrance Examination for Biotechnology) (CEEB) का आयोजन करवाया था।

JNUEE Result 2019 : ऐसे करें चेक
-https://admissions. JNU .ac.in/result2019/Login.aspx पर लॉग इन करें

-यूजर आईडी और पासवर्ड एंटर करें

-डिटेल्स सबमिट करें

-रिजल्ट को डाउनलोड करें

एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम्स में एडमिशन ऑनलाइन टेस्ट और वीवा वॉयस के तहत किया जाएगा। इन प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट ऑनलाइन परीक्षा और वीवा वॉयस में मिले क्रमश: 70 और 30 प्रतिशत अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। पहली बार परीक्षा ऑनलाइन मोड के जरिए आयोजित की गई थी। JNUEE और CEEB 27 से 30 मई तक आयोजित की गई थी। एडमिशन के लिए करीब 1 लाख 20 हजार उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इस शैक्षिक सत्र में 3 हजार 383 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा। इनमें से 1 हजार 43 सीटें एमफिल और पीएचडी कोर्सेस के लिए हैं। जो उम्मीदवार इस साल एमफिल और पीएचडी कोर्सेस में एडमिशन के लिए JNUEE में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।