स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

क्या आपने भी अपने घर में लगा रखा है ये पौधा? तो आज ही निकाल फेंके बाहर

Tanvi Sharma

Publish: Sep 19, 2019 12:55 PM | Updated: Sep 19, 2019 12:55 PM

Religion

वास्तु के अनुसार शायद कुछे पौधे लगाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है

पौधे लगाना बहुत अच्छि माना जाता है। वैज्ञानिक दृष्टि से भी और धार्मिक दृष्टि से भी, लेकिन वास्तु के अनुसार कुछे पौधे लगाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। घरों में सभी कोई ना कोई पौधा जरुर लगाते हैं। मानना है कि पौधे लगाने से घर कि नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है। कई बार हम शो-पीस के तौर पर भी घर में पौधे लगा लेते हैं। लेकिन शायद आप पौधों से जुड़ी ये जरुरी बातें नहीं जानते जो कि वास्तुशास्त्र बताता है। तो आइए जानते हैं...

पढ़ें ये खबर- यदि घर में अचानक बढ़ जाए चूहों की संख्या तो समझ लें होने वाला है कुछ...

vastu tips for home

दरअसल, वास्तु ( Vastu shastra ) के अनुसार माना जाता है कि घर में यदि उचित पौधे लगाए जाएं तो परेशानियां मिट जाती है और सकारात्मकता का प्रवाह भी होता है। वहीं यदि कोई अनुचित पौधा आपने घर में लगा लिया है तो आपके पास नकारात्मकता फैलने लगती है और घर में लड़ाई-झगड़ों के साथ साथ कई बुरे प्रभाव पड़ने लगते हैं। इसलिए वास्तु के अनुसार घर में कुछ पौधों को लगाने की मनाही होती है। आइए जानते हैं कौन से हैं वो पौधे....

पढ़ें ये खबर- Vastu for home in hindi: वास्तु के अनुसार बहुत जरूरी है घर में इन चीज़ों का होना

vastu tips for home

1. वास्तुशास्त्र के अनुसार कांचेदार पौधे घर में लगाना बहुत अशुभ होता है। कांटेदार पौधे लगाने से परिवार में लड़ाई-झगड़े और विवाद होते रहते हैं। इसलिए घर में कांटेदार पौधे ना लगाएं।

2. वास्तुशास्त्र में दूध वाले पौधे घर में नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि माना जाता है कि जिन ऐसे पौधे जिनमें से सफेद पदार्थ निकलता हो ऐसे पौधे को लगाने से सुख-शांति में कमी आती है। नकारात्मकता बढ़ती है।

3. वास्तु के अनुसार कभी भी घर में या आसपास बेर का पौधा या पेड़ नहीं लगाना चाहिए। यदि आपके घर के आस-पास या सामने बेर का पेड़ लगा है, तो इसे तुरंत उखाड़ कर फेंक दें, क्योंकि इस पेड़ से घर में आर्थिक तंगी आती है और घर का विकास रुक जाता है।

4. इसके अलावा घर में कभी भी बबूल, इमली और कपास के पौधे नहीं लगाना चाहिए। यदि आपके घर में इनमें से कोई भी पौधा है तो इसे तुरंत ही बाहर कर दें, क्योंकि वास्तु के अनुसार इस शुभ नहीं माना जाता है।

5. घर में प्लास्टिक या अन्य किसी पदार्थ से बने नकली पौधे भी न लगाएं। ये एस्थेटिक सेंस के लिहाज से अशुभ माने जाते हैं। ये धूप व गंध को भी ज्यादा आकर्षित करते हैं।

6. वास्तु के अनुसार घर में कुछ फलदार पौधों को लगाने की मनाही है। तो यदि आप कभी फलदार पौधों को लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले किसी वास्तुशास्त्री से सलाह जरुर लें।