स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Vastu tips for office: नौकरी में प्रमोशन व तरक्की पाने के लिए इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान

Tanvi Sharma

Publish: Aug 18, 2019 17:08 PM | Updated: Aug 18, 2019 17:08 PM

Religion

वास्तु के अनुसार कुछ ऐसे उपाय, जिनसे मेहनत के बराबर मिलेगी तरक्की

कॉम्पीटीशन के इस दौर में हर कोई अपने करियर को लेकर चिंतित रहता है। हर व्यक्ति करियर में तरक्की की चाह रखता है और इसी वजह से वह दिन रात मेहनत करता है। लेकिन कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी व्यक्ति को वैसी तरक्की नहीं मिलती जितने की उसे उम्मीद होती है। इसका कारण एक नहीं कई होते हैं। उन्हीं कारणों में से एक वास्तु का कारण भी हो सकता है।

वास्तु के अनुसार कुछ ऐसे उपाय ( vastu tips for office ) हैं जिनके करने से हम अपनी मेहनत के बराबर तरक्की प्राप्त कर सकते हैं। इन उपायों को करने से करियर में आ रही बाधाएं दूर हो जाती है। तो आइए जानते हैं अपने करियर को कैसे तरक्की भरा बनाएं...

vastu tips for office

1. दीवार के आगे रखें अपनी टेबल या सीट
ऑफिस में बैठने के लिए अपने सीट को वहां फिक्स करें, जिसके पीछ एक दीवार हो। यह आपके लिए एक तरह से सहारा का काम करता है। सीट की पीछे वाली दीवार पर आप ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों के मनमोहक दृश्यों वाली कोई खूबसूरत सी तस्वीर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी तरक्की के साथ-साथ आपकी स्थिति मजबूत होगी।

2. दक्षिण-पश्चिम कोने वाली सीट पर बैठें
ऑफिस में जहां भी आप बैठते हों वहां मुख की तरफ खुली जगह होनी चाहिए। काम के दौरान ऐसी खुली जगह आपके लिए नए आइडियाज आने के लिए जरूरी माना जाता है। जब भी आप कॉन्फ्रेंस रूम में बैठें तो कोशिश करें कि दक्षिण-पश्चिम कोने वाली सीट पर बैठें।

3. लकड़ी के फर्नीचर का करें इस्तेमाल
ऑफिस में लकड़ी के फर्नीचर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि आपके करियर में प्रमोशन में फर्नीचर भी अहम कारक होता है। अगर आपका वर्कप्लेस पश्चिम दिशा में है, तो आप कांच के टॉप वाली टेबल का चयन करें और ध्यान रहे की कभी टूटे-फूटे फर्निचर का इस्तेमाल ना करें।

4. बैकसाइड से ऊंची रखें अपनी चेयर
ऑफिस में आपकी चेयर बैकसाइड से ऊंची होनी चाहिए। बैकसाइड से ऊंची चेयर होना आपकी तरक्की का मार्ग बनाता है।

5. दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं पौधे
अगर आप अपने ऑफिस में पौधा लगा रहे हैं तो दक्षिण-पूर्व दिशा का चयन करें। इससे आपका काम-धंधा आगे बढ़ेगा। कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी।