स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नवरात्रि में इसलिए बोये जाते हैं ज्वारे, भविष्य से जुड़े देते हैं संकेत

Tanvi Sharma

Publish: Sep 20, 2019 11:54 AM | Updated: Sep 20, 2019 11:54 AM

Religion

भविष्य के संकेतों की ऐसे देते हैं जानकारी

नवरात्रि ( Navratri ) में देवी मां की पूजा आराधना के अलावा भी कई सारे रीति रिवाज निभाए जाते हैं। जिनमें से एक रिवाज हर साल मिट्टी के बर्तन में ज्वारे यानि कि जौं बोने का भी है। कहा जाता है की माता रानी की पूजा में हर जगह ज्वारे पहले बोये जाते हैं। ज्वारे बोना बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है दुर्गा पूजा में, लेकिन क्यों इसके पीछे का कारण आइए जानते हैं।

पढ़ें ये भी- इस बार नवरात्री होगी विशेष,हाथी पर सवार होकर आने वाली हैं मां दुर्गा, ऐसे करें प्रसन्न

jaware puja and importance

धर्म ग्रंथों में ज्वारे बोने की मान्यता

दरअसल, नवरात्रि पूजा में व्रत उपवास और पूजा-आराधना के अलावा ज्वारे का महत्व इसलिए माना जाता है। क्योंकि हमारे धर्म ग्रंथों में सृष्टि की शुरूआत के बाद पहली फसल जौ कि ही हुई थी। इसलिए जब भी देवी-देवताओं की पूजा की जाती है, तो हवन में जौ चढ़ाई जाती है।

भविष्य के मिलते हैं संकेत

ज्वारे बोने के पीछे मान्यता है कि नवरात्रि में जो जौं बोई जाती है, वह आपको भविष्य में आने वाले संकेतों के बारे में जानकारी देते हैं। इसके अलावा यह भी एक कारण है कि जौ अन्न ब्रह्म है और हमें अन्न का हमेशा सम्मान करना चाहिए। इसका स्थान उच्च रखना चाहिए। अन्न का कभी अपमान नहीं करना चाहिए।

 

jaware puja and importance

भविष्य के संकेतों की ऐसे देते हैं जानकारी

1. बोया गया जौ अगर नवरात्रि के शुआत के तीन दिन में ही अंकुरित हो जाता है, तो यह अच्छा माना जाता है।

2. लेकिन अगर यह नही उगे हैं तो भविष्य के लिए यह अच्छा नहीं माना जाता है। इसका अर्थ होता है की आपको कड़ी मेहनत के बाद भी फल नहीं मिलेगा।

3. इसके अलावा जब जौ का रंग नीचे से आधा पीला और ऊपर से आधा हरा हो इसका मतलब आने वाला साल का आधा समय ठीक रहेगा।

4. माना जाता है की जब जौ का रंग नीचे से आधा हरा है और ऊपर से आधा पीला हो जाता है तो यह इस बात का संकेत होता है की आपका आने वाला समय शुरुआती तौर पर अच्छा बीतेगा। लेकिन इसके बाद वाले समय में थोड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

5. वहीं यदि आपका बोया हुआ जौ सफेद या हरे रंग में उग रहा है तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। इसका अर्थ होता है कि आपका आने वाला समय खुशहाल रहने वाला है।