स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सावन मास में गुरुवार को करें ये उपाय, आर्थिक तंगी दूर करेंगे भोलेनाथ

Devendra Kashyap

Publish: Jul 15, 2019 11:20 AM | Updated: Jul 15, 2019 11:20 AM

Religion

Sawan 2019 : गुरु ग्रह हमारे भाग्य के देवता होते हैं। गुरुवार का दिन धन संपदा के लिहाज से बहुत ही शुभदायक होता है।

इस बार सावन महीने ( month of sawan ) में पड़ने वाला गुरुवार ( Guruvar ) आपका सौभाग्य बनाने में सक्षम है। सावन के गुरुवार को ही बाबा भोलेनाथ ( Lord Shiva ) ने ताड़केश्वर का रूप धारण किया था और महिषासुर का वध किया था। इसलिए गुरुवार के दिन कुछ उपाय कर के शिव और बृहस्पति की कृपा पाई जा सकती है।

शास्त्रों के अनुसार, गुरुवार का दिन धन संपदा के लिहाज से बहुत ही शुभदायक होता है। गुरु ग्रह हमारे भाग्य के देवता होते हैं। गुरु ग्रह वैवाहिक जीवन और भाग्य के कारक ग्रह हैं। ग्रहों में सबसे बड़ा ग्रह गुरु को माना गया है और यह देवताओं के गुरु भी हैं।

सावन के पवित्र महीने में गुरुवार को महादेव की आराधना करें। गुरुवार को भोलेनाथ को बेसन के लड्डू का भोग लगाएंगे तो इससे आपके गुरु ग्रह के दोष दूर हो जाएंगे। भक्त शिव बाबा को पीले चावल का भोग लगा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें उसमें हल्दी ना डालें। पीले चावल का मतलब केसरिया चावल का भोग लगाएं। केसर से पीले किए हुए चंदन आदि ही भोलेनाथ को चढ़ा सकते हैं और गुरु मंत्र 'ॐ बृं बृहस्पतए नमः' का 108 बार जप करें।

सावन महीने में गुरुवार को पूजा करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

  1. गुरुवार को सूर्योदय से पहले उठें और स्नान के बाद विष्णु भगवान को घी का दीपक जलाएं। उसके बाद विष्णु सहस्त्र का पाठ करें।
  2. गुरुवार को शिव मंदिर में जाकर भगवान भोलेनाथ की पूजा करें। गुरुवार की शाम केले के पैधे के नीचे दीपक जरूर जलाएं और वृक्ष की पूजा करें।
  3. गुरुवार पूजा के बाद केसर और चंदन का तिलक लगाएं। अगर केसर ना हो तो हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. गुरुवार को गुरु से जुड़ी पीले वस्तुओं, जैसे सोना, हल्दी, चने की दाल आदि का दान करना चाहिए।
  5. गुरुवार के दिन अपने माता-पिता या बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से भाग्य प्रबल होता है और धन संपत्ति में वृद्धि होती है।
  6. गुरुवार की शाम गरीब बच्चों को केले का दान करें, इससे जीवन में आ रही परेशानियां और आर्थिक तंगी दूर होती है।