स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पितृ दोष से छुटकारा के लिए पितृ पक्ष में जरूर करें ये काम, हर तरह की परेशानियां होंगी दूर

Devendra Kashyap

Publish: Sep 11, 2019 12:16 PM | Updated: Sep 11, 2019 12:16 PM

Religion

pitru paksha 2019: पितृ पक्ष के दौरान पितरों को याद कर उनकी आत्मा की शांति के लिए तर्पण किया जाता है।

पितृ पक्ष भादो महीने के पूर्णिमा तिथि से शुरू होता है। हिन्दू धर्म में पितृ पक्ष का बहुत ही महत्व है। पितृ पक्ष 16 दिनों तक रहता है। पितृ पक्ष में हर कोई पितरों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता है। पितृ पक्ष के दौरान पितरों को याद कर उनकी आत्मा की शांति के लिए तर्पण किया जाता है। साथ ही पितृ दोष से मुक्ति के लिए कई उपाय किये जाते हैं।

माना जाता है कि जिनकी कुंडली में पितृ दोष रहता है, उनको जीवन में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र में भी पितृ दोष से बचने के लिए कई उपाय बताएं गए हैं। आज हम आपको पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय बताएंगे। इन उपायों को पितृ पक्ष में करने से पितृ दोष से छुटकारा मिल जाता है।

pitra dosh

पितृपक्ष में सुबह और शाम को जब घर में रोटी बनाई जाती है तो घर में बनने वाली पहली रोटी गाय और कुत्ते के लिए अवश्य निकाल कर रख दें। पितृपक्ष के दिनों में सुबह शाम गाय और कुत्ते को रोटी खिलाने से पितृदोष से छुटकारा मिलता है।

हर महीने अमावस्या तिथि पर गंगा स्नान कर के पितरों के लिए तर्पण और धूप ध्यान जरूर करें।

पितृपक्ष में हर दिन पीपल के पेड़ पर कच्चा दूध अर्पित करें। साथ ही जल भी अर्पित करें। ऐसा करने से आपको अपने पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होगा और आपकी कुंडली में मौजूद पितृ दोष दूर होंगे।

पितृपक्ष में ब्रह्मचर्य का पालन करें और घर में गीता का पाठ करें।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पितृ पक्ष में पितर किसी न किसी रूप में धरती में जरूर आते हैं। ऐसे में अमावस्या को कौवे को खाना खिलाएं। इसके अलावा अपने घर की छत पर भोजन रख दें।

pitra dosh

अगर आप इन उपायों को करते हैं तो आपके पितर आपसे प्रसन्न रहेंगे और उनकी कृपा दृष्टि आप पर बनी रहेगी। जिससे आपके जीवन की सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी और पितृ दोष से मुक्ति मिल जाएगी।