स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ये बातें आपके जीवन को बना देंगी पॉजिटिव, नकारात्मक विचारों को हमेशा रखेगी दूर

Tanvi Sharma

Publish: Sep 09, 2019 17:52 PM | Updated: Sep 09, 2019 17:52 PM

Religion

ये बातें आपके जीवन को बना देंगी पॉजिटिव, नकारात्मक विचारों को हमेशा रखेगी दूर

खुशीयां हमारे अंदर नकारात्मक विचारों को आने से रोक सकती है। लेकिन कई बार हम खुद को खुशियों से दूर कर बैठते हैं और छोटी-छोटी बातों के बारे में इतना सोचने लगते हैं कि हमें तनाव होने लगता है। यही तनाव हमारी सोच में नकारात्मकता लाता है और हम नकारात्मक सोच से घिर जाते हैं। इसी नकारात्मक सोच से कई बार लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं और कुछ ऐसे कदम उठा लेते हैं जिससे की उन्हें ही नहीं बल्कि आसपास के लोगों को भी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।

 

how to stop negative thoughts

नेगेटिव सोच लोगों के जीवन में निराशा लाती हैं और इसके कारण वे कई बार कुछ बातें भी करने लगते हैं, जिससे उनके दोस्त, रिश्तेदार भी उनसे दूर भागते हैं। क्योंकि नकारात्मकत विचार किसी को पसंद नहीं होते और इसके साथ-साथ वे मानसिक बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। निराशा हर इंसान को पीछे की ओर ही खींचती है। लेकिन जो लोग नकारात्मकता से प्रभावित हैं उन्हें घबराने की कोई जरुरत नहीं है। कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी नकारात्मकता को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं वे उपाय...

 

1. अपने आसपास हमेशा सकारात्मक लोगों को रखें। यदि आप सकारात्मक लोगों के संपर्क में रहेंगे तो आप बड़ी से बड़ी मुश्किलों से भी आसानी से निकल सकते हैं।

2. आपने भविष्य के बारे में कम सोचें, क्योंकि आने वाले कल में आपके साथ क्या होगा ये आप नहीं जानते और इसके चक्कर में आप अपना आज का कर्म नहीं करते। इसलिए हमेशा आज में जिएं और अपने कर्म पर भरोसा रखें।

3. जिंदगी को एक खेल की तरह जीएं, जीवन में हंसी मजाक करते हुए जीएं। कभी भी सिरियसनेस के साथ ना जीएं।

4. हिन्दू धर्म में बहुत से ऐसे मंत्रों का उल्लेख है जो मनुष्य को शांति देते हैं। इसलिए प्रतिदिन मेडिटेशन के माध्यम से या फिर मंत्रोच्चारण के माध्यम से अपने आपको आत्मिक शांति की प्राप्ति कराएं।

5. कभी भी अपनी गलतियों को याद करके उसपर अफसोस ना करें। क्योंकि गलती करने के बाद उसे बार-बार याद करने से आपका आज और भविष्य दोनों खराब होते हैं।

6. ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहें जो हमेशा दूसरों की कमियां निकालने में विश्वास रखते हैं। क्योंकि कई लोगों की आदत होती है हर बात में कमियां निकालना।