स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सावन के शनिवार पर इन चीजों का करें दान, पूरी होगी हर मनोकामना

Devendra Kashyap

Publish: Jul 14, 2019 16:06 PM | Updated: Jul 14, 2019 16:06 PM

Religion

sawan saturday : सावन महीने में शनिवार के दिन शनिदेव की कृपा पाने के लिए शाम में स्नान कर भगवान शिव की उपासना करना चाहिए।

हिन्दू धर्म में सावन का विशेष महत्व है। सावन महीने में हर दिन का अलग-अलग महत्व है। खासकर इस महीने में शनिवार ( sawan shanivar ) का विशेष महत्व है। सावन ( Sawan 2019 ) महीने के शनिवार को संपत शनिवार भी कहा जाता है। माना जाता है कि सावन महीने में शनिवार के दिन उपासना और दान ( Shanivar Ka Dan ) का विशेष महत्व है। आइये जानते हैं सावन महीने में शनिवार को क्या करना चाहिए....

सावन महीने ( month of sawan ) में शनिवार के दिन शनिदेव की कृपा पाने के लिए शाम में स्नान कर भगवान शिव ( Lord Shiva )की उपासना करना चाहिए। इसके बाद पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और शनि मंत्र का जाप करें। जाप खत्म होने के बाद मन ही मन मनोकामना पूर्ति के लिए शनिदेव से प्रार्थना करें। ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न रहेंगे और आप पर उनकी कृपा बरसेगी।

नौकरी और अच्छे करियर के लिए सावन महीने में शनिवार के दिन लोहे की वस्तुओं का दान करें। हो सके तो ये दान किसी मजदूर को करें। ऐसा करने से शनिदेव आप पर प्रसन्न रहेंगे और उनकी कृपा से करियर में बढ़ोतरी होगी।

अच्छे स्वास्थ्य रोग मुक्ति के लिए सावन महीने में शनिवार के दिन दवाइयां और कपड़े दान करना चाहिए। ध्यान रहे कपड़ा और दवाइयां किसी रोगी को ही दान करें। ऐसा करने से आप रोगमुक्त रहेंगे।

अगर आप वाद-विवाद से परेशान हैं और आप पर मुकदमे चल रहे हैं तो इन सब से मुक्ति के लिए सावन महीने में शनिवार के दिन काले चने या काली उरद या सरसों का तेल दान करें। ऐसा करने से मुकदमे और वाद विवाद से मुक्ति पा लेंगे।

आर्थिक लाभ के लिए सावन महीने में पीपल के वृक्ष के नीचे खीर और जल रखें। साथ ही वहां पर सरसों के तेल का दीपक जलाकर वृक्ष की परिक्रमा करें। ये सब करने के बाद उस खीर को किसी गरीब को दान करे दें। ऐसा करने से आपको धन लाभ होगा।