स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इन 4 बातों पर रखें ध्यान, हर मोड़ पर मिलेगी सफलता

Devendra Kashyap

Publish: Jul 06, 2019 16:08 PM | Updated: Jul 06, 2019 16:08 PM

Religion and Spirituality

vidur niti : जीवन में सफलता पाने के लिए कई विद्वानों ने सफलता के रहस्य बताएं हैं। अगर हम इन विद्वानों द्वारा बताए गए रहस्यों पर गौर करेंगे तो एक दिन हमें सफलता जरूर मिलेगी।

अपने जीवन को सफल ( life management tips ) बनाने के लिए व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार सभी कार्य करता है ताकि वह अपने जीवन में तरक्की हासिल कर सके। लेकिन कई बार देखा गया है कि उल सफलता को पाने के लिए कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उस वक्त उसे कुछ भी समझ में नहीं आता कि उसको क्या करना चाहिए और किस तरह जीवन में सफल हो सकता है।

जीवन में सफलता पाने के लिए कई विद्वानों ने सफलता के रहस्य ( success tips ) बताएं हैं। अगर हम इन विद्वानों द्वारा बताए गए रहस्यों पर गौर करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि महाभारत काल में विदुर ( Vidur niti ) थे। विद्वानों में विदुर का नाम बड़े आदर के साथ लिया जाता है। विदुर नीतियों के अच्छे जानकार माने गए हैं। इनके द्वारा बताई गई नीतियों पर अगर हम अमल करें तो जीवन में सफलता जरूर मिलेगी। आज हम विदुर नीति की बात करेंगे। विदुर नीति के अनुसार, अगर आप जीवन के हर मोड़ पर सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो इन चार बातों पर ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- लाख कोशिश कर लो, पर ये 7 बातें छुपाई नहीं जा सकती

  1. विदुर नीति के अनुसार, अगर धन कमाने के लिए शरीर को कष्ट देना पड़ रहा है या अपनों को दुखी करके धन कमाना पड़ रहा है तो ऐसे धन के बारे में इंसना को सोचना नहीं चाहिए क्योंकि ऐसा धन पाप के समान हैं।
  2. विदुर नीति के अनुसार, जो समय-समय पर पाला बदल ले उस पर विश्वास नहीं करना चाहिए। विदुर कहते हैं ऐसे लोग किसी के साथ वफादार नहीं होते हैं। इस तरह के लोग कभी भी, किसी के साथ विश्वासघात कर सकते हैं।
  3. विदुर नीति के अनुसार, जिंदगी में कभी भी झूठ बोलकर रिश्ता नहीं बनाना चाहिए। क्योंकि आप किसी से एक बार झूठ बोलकर आपना काम करवा सकते है, बार-बार नहीं।
  4. विदुर नीति के अनुसार, जो लोग दूसरी की सफलता देखकर दुखी रहते हैं, वैसे लोगों के बीच नहीं रहना चाहिए।