स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लाख कोशिश कर लो, पर ये 7 बातें छुपाई नहीं जा सकती

Devendra Kashyap

Publish: Jul 06, 2019 14:37 PM | Updated: Jul 06, 2019 14:37 PM

Religion and Spirituality

rahim ke dohe : रहीम के दोहों में लाइफ मैनेजमेंट के सूत्र छिपे हुए हैं। अगर इन सूत्रों को जीवन में उतार लिया जाए तो हम कई परेशानियों से बच सकते हैं।

रहीम के दोहों ( Rahim ke dohe ) में लाइफ मैनेजमेंट ( life management tips ) के सूत्र छिपे ( success tips ) हुए हैं। अगर इन सूत्रों को जीवन में उतार लिया जाए तो हम कई परेशानियों से बच सकते हैं। रहीम मुगल बादशाह अकबर के नवरत्नों में एक थे। वैसे को रहीम के कई दोहे हैं, जो हमें कई चीजों का ज्ञान मिलता है लेकिन आज हम बात करेंगे रहीम के उस दोहे की, जिसमे कहा गया है कि इंसान लाख कोशिश कर ले, इसके बावजूद वह छुपा नहीं सकता है। आज नहीं तो कल पता चल ही जाएगा...

खैर, खून, खांसी, खुशी, बैर, प्रीति, मदपान।
रहिमन दाबे न दबै, जानत सकल जहान।।

खैर... इस दोहे के माध्यम से रहीम कहते हैं कि आप लाख कोशिश कर लो लेकिन इन सात चीजों को छुपा नहीं सकते हैं। रहीम के अनुसार, मनुष्य लाख कोशिश कर ले, लेकिन वो खैर यानि की सेहत को छुपा नहीं सकता है। यानि की आज नहीं तो कल लोगों को पता चल रही जाता है कि उसकी सेहत ठीक नहीं है।

खून... अगर आप कत्ल करते हैं तो यह गुनाह एक दिन जरूर पकड़ा जाएगा। आप लाख छुपाने की कोशिश कर लें, आज नहीं तो कल आप पकड़े जाएंगे।

खांसी... रहीम के दोहे के अनुसार, जब इंसान को खांसी होती है तो उसके बारे में सभी लोगों को पता चल जाता है। आप खांसी छुपा नहीं सकते हैं।

खुशी... इंसना जब खुश होता है तो उसकी खुशी उसके चेहरे पर साफ झलकती है। यही कारण है कि आप खुशी को लाख छुपाने की कोशिश करें लेकिन इसके भाव को आप ज्यादा देर तक छुपा नहीं सकते हैं।

बैर... रहीम कहते हैं कि अगर आप किसी को पसंद नहीं करते हैं और उसके प्रति आपके मन में बैर भाव है तो ये बात बहुत दिनों तक उस व्यक्ति से नहीं छुपती है।

प्रीति... जब इंसान को प्रेम होता है तो वह इस भाव को चाहकर भी छुपा नहीं पाता है। कहा जाता है कि प्रेम एक ऐसी चीज है, जिसको लाख कोशिशों के बाद भी छुपाया नहीं जा सकता है।

मदपान... जो लोग नशा करते हैं, वो इस बात को ज्यादा दिन तक छुपाकर नहीं रख सकते। ये बात उसके आप-पास रहने वाले लोगों को पता चल ही जाता है। चाहे वो छुपाने की लाख कोशिश क्यों न करे।