स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

विचार मंथन : चेहरे से खूबसूरत होना बड़ी बात नहीं, दिल से खूबसूरत होना बड़ी बात है- डॉ. अब्दुल कलाम

Shyam Kishor

Publish: Jul 27, 2019 13:20 PM | Updated: Jul 27, 2019 13:20 PM

Religion and Spirituality

daily thought vichar manthan : अगर सूर्य की तरह चमकना है तो सबसे पहले सूर्य की तरह जलना भी सीखना चाहिए- डॉ. अब्दुल कलाम

जीवन में सुख का अनुभव

सपने हमारे तभी तभी सच हो सकते है जब सपनों को पूरा करने के लिए अपनी नीद तक का त्याग कर दें। पहली बार की सफलता हमारी किस्मत पर निर्भर हो सकती है लेकिन बार बार की सफलता हमारे मेहनत और लगन का ही परिणाम होता है। जीवन में सुख का अनुभव तभी प्राप्त होता है जब इन सुखों को कठिनाईयों से प्राप्त किया जाता है।

 

विचार मंथन : ईश्वर जो करता है वह अच्छे के लिये ही करता है- समर्थ गुरु रामदास

 

अच्छे विचार ही हमारे धन होते हैं

सबके जीवन में दुःख आते हैं और इन दुखों में आपके धैर्य की परीक्षा लेते हैं ईश्वर। अच्छे विचार ही हमारे धन होते हैं और इन विचारों पर चलने के लिए हिम्मत हमारी रास्ता बनाती है और अथक प्रयाश ही आखिरी समाधान होता है। यदि लगता है की आप अकेले है तो सबसे पहले आकाश की तरफ देखें, पूरा ब्रह्माण्ड आपका साथ देने के लिए तैयार है- सिर्फ आपको मेहनत करने की जरूरत पड़ती है ।

जीवन में सफलता का आनंद

अगर हमें अपने सफलता के रास्ते पर निराशा हाथ लगती है इसका मतलब यह नही है की हम कोशिश करना ही छोड़ दे क्यूंकि हर निराशा और असफलता के पीछे ही सफलता छिपी होती है। जीवन में सफलता का आनंद तभी आता है जब कोई सफलता कठिनाई से प्राप्त की जाती है। समाज को तीन लोग ही भ्रष्टाचार मुक्त बना सकते हैं– माता, पिता और गुरु। चेहरे से खूबसूरत होना बड़ी बात नहीं है दिल से खूबसूरत होना बड़ी बात है क्यूंकि मदद के लिए हमेसा आगे हाथ दिल से खूबसूरत वाले ही लोग ही करते हैं।

 

विचार मंथन : जब आप ईश्वर की कृपादृष्टि के पात्र बनते हैं तो आपके अंदर का ‘मैं’ मिट जाता है- दार्शनिक सुकरात

 

जिम्मेदार पुरुषों की निशानी

हम अपना भविष्य बदल न पाए ये अलग बात है लेकिन अपना वर्तमान को सबसे अच्छा बना सकते हैं ये हमारे हाथ में हैं। अगर आप में आत्मविश्वास और मेहनत है तो आप कभी भी असफलता को हरा सकते हैं। काम करना और जिम्मेदारी उठाना जिम्मेदार पुरुषों की निशानी है, यदि आप ऐसा नही कर रहे है तो आप अपनी जिम्मेदारी का बोझ दुसरो पर दे रहे हैं।

विधार्थियों के सबसे अच्छे गुण

हम किसी को आसानी से हरा सकते हैं लेकिन किसी को जिताना उतना ही मुश्किल होता है। विधार्थियों के सबसे अच्छे गुण है सवाल पूछना। काला रंग सबको बुरा लगता है लेकिन ब्लैकबोर्ड के काला रंग ही हमारा भविष्य चमकीला और चमकदार बनाता है। जब आपके हस्ताक्षर औटोग्राफ में बदल जाए तो समझिये की आप सफलता के रास्ते पर चल पड़े हैं।

 

विचार मंथन : नर और नारी दोनों ही भगवान की दायीं-बायीं आंख और भुजा है- भगवती देवी शर्मा

 

जॉब पाने वाले नहीं देने वाले बनें

देश का सबसे होनहार स्टूडेंट क्लास के आखिरी बेंच पर भी मिल सकता है बस आप इनकी अपेक्षा कभी मत करिये। जिंदगी में नकरात्मक भावो का कोई स्थान नही होता है इसलिए नकरात्मक विचारों को कभी भी मत हावी होने दो। युवाओं को जॉब पाने के बजाय जॉब देने वाला बनने के बारे में सोचना चाहिए। तभी हम अपने देश को विकसित राष्ट्र बना सकते हैं। अगर सूर्य की तरह चमकना है तो सबसे पहले सूर्य की जलना भी सीखना चाहिए। हमारे जाने के बाद हमे लोग तभी याद कर सकते हैं जब अपने आने वाली पीढ़ी के लिए कुछ अच्छा किया हो।

************