स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Weather Video News - रतलाम में धोलावाड़ के तीन गेट खोले, 12 वर्षों बाद सावन में मूसलधार बारिश, अब तक 38 इंच पार

Ashish Pathak

Publish: Aug 17, 2019 12:51 PM | Updated: Aug 17, 2019 12:51 PM

Ratlam

Weather Video News - करीब 12 वर्षो के बाद जिले की कुल वर्षा का आंकड़ा रेकार्ड तोड़ते हुए सावन माह समाप्त होने के साथ 38 इंच को पार कर गया है। जिले की कुल वर्षा करीब 36 इंच मानी गई है।  रतलाम में धोलावाड़ के तीन गेट खोले, 12 वर्षों बाद सावन में मूसलधार बारिश, अब तक 38 इंच पार। 

रतलाम। ratlam weather video madhya pradesh - भारी बारिश की चेतावनी के बीच बीते 24 घंटे में रतलाम जिले में औसत 4 इंच बारिश ने नदी-नालों को उफान पर ला दिया। वहीं, बांध और तालाबों से भी पानी छलक पड़ा। करीब 12 वर्षो के बाद जिले की कुल वर्षा का आंकड़ा रेकार्ड तोड़ते हुए सावन माह समाप्त होने के साथ 38 इंच को पार कर गया है। जिले की कुल वर्षा करीब 36 इंच मानी गई है। हनुमान ताल पर वेस्टवेयर शुरू हो गए है तो धोलावाड़ के तीन गेट खोलना पड़े। हालांकि मानसून की मूसलधार मेहरबानी के बीच अव्यवस्था की आफत परेशानी बनी। शहर की सड़कों पर गड्ढें भरने में देरी से वाहन चालक फंसते रहे। वहीं, जिला अस्पताल सहित शासकीय कार्यालयों पर कर्मचारियों को टपकती छतों के तले काम करना पड़ा।

मानसून सत्र की जोरदार बारिश में 12 वर्षो के बाद औसत वर्षा का रेकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले वर्ष 2006 के दौरान बारिश का आंकड़ा 36 इंच को पार कर गया था। इस वर्ष 15 अगस्त तक यह आंकड़ा 36 इंच को पार कर गया है। रतलाम में शुक्रवार सुबह से शाम तक 1 मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि औसत वर्षा 577 मिमी मानी गई है। 16 अगस्त की सुबह 8 बजे समाप्त हुए 24 घंटों के दौरान जिले के जावरा वर्षा मापी केंद्र पर 52 मिलीमीटर, ताल में 88 मिलीमीटर, आलोट में 112 मिलीमीटर, पिपलोदा में 70 मिलीमीटर, बाजना में 73 मिलीमीटर, रतलाम में 47.8 मिलीमीटर, रावटी में 53.2 मिलीमीटर तथा सैलाना विकासखंड क्षेत्र में 56 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। बारिश के चलते मंडल में कई ट्रेनें देरी से चली तो बसों मेंं भी यात्रियों का दबाव रहा। बारिश को देखते हुए सभी स्कूलों सहित आंगनवाडिय़ों में 16 अगस्त को अवकाश था।

weather video latest news madhya pradesh

एक युवक को डूबने से बचाया
रिंगनोद से कलालिया मार्ग दो साल 8 करोड़ की लागत से डामरीकरण डबल सड़क स्वीकृत हो चुका है। कलालिया एवं ढोढर फंटे के बीच में पुलिया पर 5 से 7 फीट पानी आने से 48 घंटे से आवागमन बंद रहा है। भाजपा किसान मोर्चा जिला उपाध्यक्ष चम्पालाल मोकड़ी ने बताया कि इधर से उधर निकलना मुश्किल हो गया है। कलालिया से एक व्यक्ति पुलिया पार कर रहा था, पैर फिसल गया। नाले में गिर गया, आगे बचा लिया, जहां चौकीदार ने उसे पीट दिया।

weather video latest news madhya pradesh

शनिवार को फिर चलेगा रैस्क्यू
रोजडी़ व निनोरी नदी के संगम पर दोपहर सुखेडा भोई मोहल्ला निवासी जुझार भेरुलाल भोई (35) तेज बहाव में बहकर चला गया। जानकारी मिलते ही चौकी प्रभारी अमित शर्मा ने दल के साथ नदी में रैकी की गई । घटना स्थल पर थाना प्रभारी प्रतापसिंह भदौरिया भी पहुंच गए थे। जुझार दोस्त राहुल भोई के साथ नदी में नहाने गया था। इधर रात ९.३० बजे बाद रैस्क्यू टीम ने कार्य बंद कर दिया। वे शनिवार सुबह फिर से रैस्क्यू चालू करेंगे।