स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रतलाम मेडिकल कालेज में शुरू होगा यह नया पाठ्यक्रम

kamal jadhav

Publish: Dec 08, 2019 21:59 PM | Updated: Dec 08, 2019 21:59 PM

Ratlam

रतलाम मेडिकल कालेज में शुरू होगा यह नया पाठ्यक्रम

रतलाम। अगले सत्र से रतलाम के मेडिकल कॉलेज में बीएससी नर्सिंग की कक्षाएं शुरू होने जा रही है। प्रदेश सरकार के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। जिला अस्पतालों में अब तक चल रहे जीएनएम कोर्स को बंद कर दिया गया है। जीएनएम में जिन्होंने प्रवेश ले रखा है या पिछले साल से प्रवेश लिया है उनका कोर्स पूरा होने तक वे जीएनएम पढ़ेंगे लेकिन अब जीएनएम कोर्स में कोई प्रवेश नहीं होगा। रतलाम जिला अस्पताल में चल रहे जीएनएम कोर्स को बीएससी नर्सिंग में उन्नयन करके मेडिकल कॉलेज में अब से इसकी पढ़ाई होगी।

[MORE_ADVERTISE1]

जहां कॉलेज वहां उनमें बीएससी नर्सिंग
जिन जिलों में मेडिकल कॉलेज हैं वहां बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई उन्हीं मेडिकल कॉलेजों में शुरू होगी जबकि जहां कॉलेज नहीं है वहां जिला अस्पतालों में चल रहे जीएनएम कोर्स की बजाय अब बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई शुरू होगी। खास बात यह है कि जिन्होंने जीएमएन में प्रवेश ले रखा है उनकी भी पढ़ाई होगी और उनका कोर्स का कार्यकाल पूरा होने के बाद यह कोर्स पूरी तरह बंद हो जाएगा। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित के अनुसार अब जीएनएम में सरकार कोई प्रवेश नहीं देगी।

[MORE_ADVERTISE2]

मंदसौर में जिला अस्पताल में बीएससी नर्सिंग की कक्षाएं
मंदसौर जिला अस्पताल में चल रहे जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र को भी उन्नयन कर दिया गया है। इस प्रशिक्षण केंद्र में भी इस सत्र से जीएनएम में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके स्थान पर यहां भी बीएससी नर्सिंग का कोर्स शुरू होगा। राज्य सरकार के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रदेश के १५ जीएनएम नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्रों को उन्नयन कर दिया है। इसमें रतलाम के अलावा छिंदवाड़ा, खंडवा,सतना, रायसेन, झाबुआ, सीधी, राजगढ़, विदिशा, दतिया, देवास, मंदसौर, सिवनी, नरसिंहपुर और बालाघाट है।

[MORE_ADVERTISE3]