स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सुविधा ट्रेन बनी दुविधा: फ्लाइट-राजधानी से भी ज्यादा किराया

Ashish Pathak

Publish: Oct 23, 2019 09:45 AM | Updated: Oct 23, 2019 09:45 AM

Ratlam

त्योहार पर चलीं विशेष गाडिय़ां जेब पर पड़ रही भारी , भारी किराया देने के बाद भी भोजन के लिए अलग से देना पड़ता है भुगतान

रतलाम. रेलवे ने हाल ही में दिवाली के त्योहार को देखते हुए रतलाम से होकर देश के अलग-अलग हिस्सों में जाने के लिए सुविधा ट्रेनसें की शुरुआत की है। यह गाडिय़ां सुविधा कम दुविधा अधिक साबित हो रही हैं। फ्लैक्सी फेयर पैटर्न पर विशेष किराए के साथ इनका किराय प्रति बुकिंग बढ़ता ही जा रहा है। कई गाडिय़ों के इनका किराया फ्लाइट और राजधानी गाडिय़ों से भी अधिक हो गया है। भारी किराया देने के बाद भी यात्रियों को भोजन का भी अलग से भुगतान करना पड़ रहा है। इससे कम किराए में विमान कंपनियां यात्रियों को बेहद कम समय में अपने गंतव्य तक छोड़ रही हैं।

MUST READ : दिवाली से लेकर बाद तक खाली है इन ट्रेन में सीट

Indigo Flight: Chennai-Raipur-Chennai Direct flight, Chennai airport


यह चल रही है प्रमुख सुविधा ट्रेन
जयपुर यशवंतपुर सुविधा, मुंबई लखनऊ सुविधा, पुणे जयपुर, पुणे निजामुद्दीन सुविधा ट्रेन सहित विभिन्न गाडिय़ों को हाल ही में दिवाली के त्योहार को देखते हुए चलाया है। इन ट्रेन में प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी के वातानुकूलित डिब्बे में एक यात्री का जितना किराया है, उससे काफी कम किराया सामान्य ट्रेन में इन श्रेणी का लग रहा है। इससे अब यात्री भी इस सुविधा को असुविधा मानने लगे है।

MUST READ : पटना, लखनऊ व गौरखपुर के लिए चलेगी ट्रेन

Railway News : पुणे-जयपुर के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन

सुविधा ट्रेन में किराया
- 25 अक्टूबर ट्रेन नंबर 82925 सुविधा में सेकेंड एसी में मुंबई से रतलाम का किराया 5260, थर्ड एसी में 3715 रुपए स्लीपर का 1305 रुपए लग रहा है।
- पुना निजामुद्ीन सुविधा में इसी दिन रतलाम तक के लिए सेकेंड एसी 6035 रुपए, थर्ड एसी 41180 रुपए व स्लीपर 1535 रुपए में टिकट मिल रहा है।
- ट्रेन नंबर 82907 सुविधा में रतलाम में लखनऊ के लिए इसी दिन सेकेंड एसी 6375 रुपए, थर्ड एसी 4405 व चेयरकार 3430 रुपए में सीट मिल रही है।

MUST READ : महालक्ष्मी मंदिर : टूटेगी वर्षों पुरानी परंपरा, दीपावली पर नहीं मिलेगी बरकत देने वाली कुबेर की पोटली

train mughalsarai

सामान्य किराया
सामान्य ट्रेन में साबरमती में लखनऊ का सेकेंड एसी का 1725 रुपए, थर्ड एसी का 1995 रुपए किराया है। जबकि मुंबई से रतलाम देहरादुन में क्रमश: 1370 व 995 रुपए सेकेंड व थर्ड एसी का किराया है। इंदौर से दिल्ली का किराया देखें तो अलग-अलग कंपनी की सेवा में 25 अक्टूबर को 3723 रुपए से लेकर 4419 रुपए तक है। जबकि मुंबई से इंदौर तक दिवाली के दिन 27 अक्टूबर को 3072 रुपए मात्र है। इससे ही समझा जा सकता है कि सुविधा ट्रेन में किराया व समय देनों अधिक लगेगा।

MUST READ : जेब ढ़ीली करोगे तो मिलेगी जयपुर पुणे निजामुद्दीन सुविधा ट्रेन में कंफर्म सीट

Railway news: इसलिए राजकोट में ट्रेनें रहेंगी प्रभावित...

रेलवे में बनी समिति तय करती

सुविधा ट्रेन हो या सामान्य ट्रेन, इनका किराया रेलवे में बनी समिति तय करती है। इसमे मंडल का कोई योगदान नहीं रहता है। त्योहार पर जब विशेष ट्रेन चलती है तो यात्री को आरक्षित सीट देने के लिए अतिरिक्त डिब्बों की व्यवस्था भी करना होती है।
- आरएन सुनकर, मंडल रेल प्रबंधक

MUST READ : दिवाली 2019 से दिवाली 2020 तक का राशिफल यहां पढे़ं

Indian railway
IMAGE CREDIT: net