स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ताकि शहर दिखे स्वच्छ, यहां निगम आयुक्त के पीछे-पीछे सफाईकर्मी लगा रहे दौड़

Gourishankar Jodha

Publish: Dec 04, 2019 12:37 PM | Updated: Dec 04, 2019 12:37 PM

Ratlam

आगे आगे निगमायुक्त और पीछे सफाईकर्मियों के साथ चल रही थी कचरा गाड़ी, लोगों ने कहा आयुक्त हर दिन आए तो रतलाम स्वच्छ दिखे

रतलाम। शहर की सड़के और गली मोहल्ले साफ-स्वच्छ रहे, इसके लिए निगम आयुक्त ने अभियान छेड़ रखा है, सुबह जैसे ही निगम आयुक्त शहर की सड़कों पर नजर आते है, पीछे-पीछे सफाईकर्मियों भी दौड़ लगाते दिखाई देते हैं। बुधवार सुबह निगम आयुक्त एसके सिंह पुराने कलेक्टोरेट क्षेत्र स्थित गुलाब चक्कर पहुंचे, यहां जहां जहां कचरे के ढेर और गदंगी दिखाई दी, सफाईकर्मियों के निर्देशित कर साफ-सफाई करवाई, पानी की लिकेज स्थान को सही करने के लिए कहा, ताकि पानी जमा न हो। इसके पूर्व मंगलवार को अलकापुरी क्षेत्र का निरीक्षण करने पहुंच गए, जगह-जगह गंदगी और कचरे के ढेर पड़े देख निगम आयुक्त पैदल-पैदल अलकापुरी, टीआईटी दीवार सड़क से होते हुए इंद्रलोक नगर मुख्य मार्ग तक पहुंचे। यहां रास्ते में सड़क किनारे कचरे कई ढेर मिले, नाले के समीप पर रहवासियों द्वारा फेंका गया कचरा देख नाराज होते हुए कर्मचारी को साफ-सफाई के निर्देश दिए।

जहां दिखी गंदगी वहां रोकी गाड़ी, कराई सफाई
क्षेत्रवासियों की माने तो अगर यह काम नियमित हो जाए तो क्षेत्र में साफ-सफाई भी दिखे, नहीं तो हर दूसरे-तीसरे दिन सड़क किनारे रहवासी निगम का कचरा वाहन नहीं आने पर फिर कचरा फेंकना शुरू कर देंगे। आयुक्त सिंह इंद्रलोक नगर मुख्य मार्ग से अपने वाहन में बैठकर जवाहर नगर मुक्तिधाम की तरफ पहुंचे, तो शासकीय अलकापुरी स्कूल के पिछे सड़क किनारे फिर कचरे और आसपास बड़ी मात्रा में हो रही घांस देख वाहन फूटी हुई पाइप लाइन के समीप रूकवा दिया। यहां से वाहन में साथ बैठे एक कर्मचारी को फिर अलकापुरी क्षेत्र के जिम्मेदार सफाई कर्मचारी को बुलाने पहुंचाया, कर्मचारी दौड़ा-दौड़ा उक्त सफाईकर्मी के पास पहुंचा और कहा कि साहब ने फिर बुलाया है वहां पर गंदगी और कचरे का ढेर लगा हुआ है। कर्मचारी आयुक्त के पास पहुंचा, वहां फिर नियमित साफ-सफाई के निर्देश दिए। इसके बाद अलकापुरी झोन के सफाईकर्मियों ने सुखी घांस कटाई से लेकर दिन भर झाड़ु से साफसफाई की और गंदगी के साथ कचरे के ढेर भी हटाए।

जवाहर नगर मुक्तिधाम के सामने फूटी पाइप लाइन जोडऩे का काम शुरू
जवाहर नगर मुक्तिधाम के सामने बारिश से फूटी हुई पाइप लाइन के कारण लगातार दिन-रात पानी बह रहा था। जिससे क्षेत्रवासियों के साथ ही आने जाने वाले वाहन चालक राहगिरों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। बतां दे कि इस फूटी पाइप लाइन के कारण बारिश से पेयजल पानी हर दिन व्यर्थ बह रहा था। मंगलवार को आयुक्त का वाहन फूटी हुई पाइप लाइन के पास रूका और सुबह 11 बजे जेसीबी से फूटी हुई पाइप लाइन हटाकर नवीन पाइप लाइन जोडऩे का काम शुरू कर हो गया। झोन प्रभारी निरज यादव ने बताया कि काफी समय पानी व्यर्थ बह रहा था, आज सुबह पाइप लाइन बदलने के निर्देश मिले है। इसे बदलकर नवीन पाइप लाइन डाली जाएगी।

[MORE_ADVERTISE1]