स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गोदाम नहीं मिला, किराए के भवन में हो रहा खाद का स्टाक

Akram Khan

Publish: Nov 14, 2019 18:07 PM | Updated: Nov 14, 2019 18:07 PM

Ratlam

गोदाम नहीं मिला, किराए के भवन में हो रहा खाद का स्टाक

रतलाम। सुखेड़ा सेवा सहकारी संस्था के लिए ग्राम पंचायत द्वारा सुखेड़ा-धामेड़ी मार्ग पर वर्ष 2013-14 में खाद का अग्रिम भंडारण हेतु मनरेगा के अन्तर्गत 8लाख 80 हजार रुपए की लागत से खाद गोदाम का निर्माण कार्य किया गया था। चार साल बीत जाने के बाद भी यह गोदाम अभी तक सहकारी संस्था को हस्तानांतरित नहीं किया गया है। जबकि सेवा सहकारी संस्था को उक्त खाद रखने व अग्रिम खाद भण्डारण हेतु निजी भवन किराया पर लेना पड़ रहा है। इस मामले में सेवा सहकारी संस्था के प्रबंधक राकेश उपाध्याय ने बताया कि हमारे संस्था के पास एक गोदाम संस्था कार्यालय के पीछे है किन्तु वह छोटा होने के कारण किरपुरा में दूध डेरी का भवन व नई आबादी में एक निजी भवन किराए पर लिया गया है । ग्रामपंचायत द्वारा संस्था के खाद रखने के लिए बनाया नवीन भवन जो हस्तानांतरण के अभाव में लावारिस हाल में है। उसके आस-पास झाडी़ उग गई है।

इधर ग्राम पंचायत सचिव जगदीश पांचाल ने बताया कि ठेेकेदार द्वारा भवन बनाने में विलंब करने से इसे सेवा सहकारी संस्था को हस्तांतरित नहीं कर सके। जल्द ही संस्था को नवीन गोदाम सुपुर्द कर दिया जाएगा ।

किसान हो रहे परेशान
सेवा सहकारी संस्था के कार्यालय से दूर खाद का गोदाम होने से किसानों को परेशानी होती है। जहां एक ओर किसान का खाद परमिट कार्यालय पर बनाया जा रहा है तो खाद लेने के लिए किसान को कार्यालय से एक किलोमीटर दूर नई आबादी व फिर एक किलोमीटर दूर किरपुरा जाना पड़ रहा है जिस कारण किसानों का समय बर्बाद हो रहा है वहीं अलग अलग स्थान से खाद लाने के लिए बैलगाड़ी के साथ ट्रैक्टर ट्रॉली गांव में लाने ले जाने में परेशानी आती है। वहीं भांडे के टै्रक्टर वाले ज्यादा भाड़ा ले रहे हैं। इससे किसानों पर आर्थिक भार भी पड़ रहा है। ज्ञात रहे सुखेडा सेवा सहकारी संस्था के तहत सुखेड़ा सहित करीब 21 गांवों के किसानों का यहां पर लेन देन हैं । बाहर के किसानों को भी सेवा सहकारी संस्था के गोदाम पूर्व व पश्चिम में होने के कारण खाद लाने- लेजाने मे परेशानी आती है।

[MORE_ADVERTISE1]