स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

27 हजार से अधिक किसानों को अभी भी कर्जामाफी का इंतजार

Sachin Trivedi

Publish: Nov 14, 2019 12:59 PM | Updated: Nov 14, 2019 12:59 PM

Ratlam

डिफाल्टर होने से बचने किसान बकाया जमा कर बैंक सुविधाओं का ले सकते हैं

 

रतलाम. जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के 27 हजार से अधिक किसानों को अभी भी जय किसान ऋण माफी योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। इसके चलते उक्त बकाया राशि बैंक खातों में जमा नहीं करा पाने पर वे डिफाल्टर की श्रेणी में आ गए हैं। इधर बैंक के जिम्मेदारों का कहना है कि ऐसे किसान जिनके नाम जय किसान ऋण माफी सूची में हैं, अगर वे अपनी बकाया राशि जमा करा देते हैं, तो वह डिफाल्टर होने से बच जाएंगे। साथ उन्हें नवीन ऋण ,जीरो प्रतिशत का नकद ऋण, खाद-बीज खरीदी व फसल बीमा का लाभ ले सकेंगे।

[MORE_ADVERTISE1]

951 पात्र किसानों का 554 करोड़ रुपए रुपए माफ होना था
जिले में जय किसान ऋण माफी योजना के तहत जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के एक लाख दो हजार 951 पात्र किसानों का 554 करोड़ रुपए रुपए माफ होना था। योजना के पहले चरण में सहकारी बैंक के 61 हजार से अधिक किसानों का 207 करोड़ रुपए माफ हुआ है। इसके चलते 41 हजार 380 किसानों को ऋण माफी का इंतजार है, लेकिन बैंक के डिफाल्टर न हो व नए ऋण की सुविधा लेने के लिए सूची में शामिल साढ़े 13 हजार से अधिक किसानों ऋण जमाकर आगामी सुविधा का लाभ ले लिया। उन्हें विश्वास है कि उनका नाम सूची में होने से उन्हें ऋण माफी का लाभ मिलेगा। लेकिन अभी भी 27 हजार किसानों ने न ऋण जमा किया और न ही ऋण माफी अवधि के बाद का ब्याज आदि जमा किया है। इसके चलते उनके डिफाल्टर होने की संभावना बढ़ गई है ।

[MORE_ADVERTISE2]

सुविधाओं का लाभ लें किसान
जिन किसानों के नाम ऋण माफी की सूची में हैं वे बकाया ऋण की राशि जमा करा सकते हैं। उन्हें यह राशि ऋण माफी की राशि जारी होने के दौरान मिल जाएगी। राशि जमा कराने से वे एक ओर डिफाल्टर होने से बच जाएंगे, साथ ही नवीन जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण, खाद-बीज खरीदी, फसल बीमा की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। - आलोक जैन, महाप्रबंधक, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित,रतलाम

[MORE_ADVERTISE3]