स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Swine flu - madhya pradesh के इस जिले में स्वाइन फ्लू की दस्तक

Sourabh Pathak

Publish: Aug 19, 2019 12:49 PM | Updated: Aug 19, 2019 12:49 PM

Ratlam

madhya pradesh Swine flu news - प्रदेश के इस जिले में स्वाइन फ्लू की दस्तक

रतलाम। यदि आप madhya pradesh के इस जिले में घूमने या किसी और काम से जा रहे है तो जरा सतर्क रहे। दरअसल इस जिले में स्वाइन फ्लू (Swine flu) ने दस्तक दी है। हालाकि स्वास्थ्य विभाग का अमला मरीज का उपचार करने के साथ क्षेत्र में दवा छिड़काव का काम कर रही है। Ratlam में स्वाइन फ्लू (Swine flu) का मरीज सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अमले की नींद उड़ गई है।

45 घरों में किया सर्वे
स्वास्थ्य विभाग की टीम रविवार को शेरानीपुरा पहुंची और क्षेत्र में घर-घर दस्तक देकर जांच शुरू कर दी। सुबह से शाम तक 45 घरों में पहुंचकर सर्वे किया गया, जिनमें से कोई भी गंभीर रूप से बीमार नहीं मिला। इस बीच टीम ने शनिवार को स्वाइन फ्लू से पीडि़त महिला से जुड़े एक अन्य व्यक्ति का सैंपल लिया जिसे जांच के लिए सोमवार को भोपाल एम्स (Bhopal AIIMS) में भेजा जाएगा।

 

वृद्धा आई चपेट में
शेरानीपुरा की 68 वर्षीय वृद्धा में स्वाइन फ्लू (Swine flu) की पुष्टि के बाद स्वास्थ्य विभाग का अमला रविवार को क्षेत्र में पहुंचा। यहां पर 45 घरों का सर्वे किया और उक्त घरों में रहने वाले 113 लोगों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी जुटाई गई। इनमें से 87 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण भी जांच दल ने किया। इसमें कोई भी गंभीर रूप से बीमार नहीं पाया गया, जिसे उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती किया जा सके। सर्वे टीम में बीईई सुपरवाइजर नईम खान के साथ एएनएम और आशा कार्यकर्ता मौजूद थी।

 

सर्दी व बुखार की अलग ओपीडी
जिले में स्वाइन फ्लू (Swine flu) का पहला मरीज सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अमले ने बुखार के साथ कफ, कोल्ड की अलग से ओपीडी संचालित करने के निर्देश जारी किए है। इसके साथ ही सभी चिकित्सकों को पल्स ऑक्सीमीटर के माध्यम से मरीजों की जांच करने के निर्देश दिए। वहीं सीजनल इनफ्लुएंजा की दवाओं की जानकारी भी एकत्र की जिनकी पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता होना पाया गया है। अलग से ओपीडी को लेकर खासतौर पर निर्देश जारी किए है।

 

क्या है स्वाइन फ्लू (Swine flu)
1. स्वाइन फ्लू (Swine flu) एक तीव्र संक्रामक रोग है, जो एक विशिष्ट प्रकार के एंफ्लुएंजा वाइरस (एच-१ एन-1) के द्वारा होता है।
२. प्रभावित व्यक्ति में सामान्य मौसमी सर्दी-जुकाम जैसे ही लक्षण होते हैं, जैसे- - नाक से पानी बहना या नाक बंद हो जाना, गले में खराश, सर्दी-खांसी, बुखार, सिरदर्द, शरीर दर्द, थकान, ठंड लगना, पेटदर्द, कभी-कभी दस्त उल्टी आना।
3. कम उम्र के व्यक्तियों, छोटे बच्चों व गर्भवती महिलाओं को यह तीव्र रूप से प्रभावित करता है।
4. इसका संक्रमण रोगी व्यक्ति के खांसने, छींकने आदि से निकली हुई द्रव की बूंदों से होता है। रोगी व्यक्ति मुंह या नाक पर हाथ रखने के बाद जिस भी वस्तु को छूता है, पुन: उस संक्रमित वस्तु को स्वस्थ व्यक्ति द्वारा छूने से रोग का संक्रमण हो जाता है।
5. संक्रमित होने के बाद 1 से 7 दिन के अंदर लक्षण उत्पन्न हो जाते हैं।

 

इनका कहना है
45 घरों में किया सर्वे
- शेरानीपुरा में स्वाइन फ्लू (Swine flu) से पीडि़त महिला के परिजन व आस-पास के घरों में सर्वे का काम किया गया है। कुछ लोागों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया है लेकिन एक भी व्यक्ति किसी प्रकार से गंभीर रूप से बीमार नजर नहीं आया है। एक अन्य व्यक्ति का लिया गया सैंपल सोमवार को भोपाल एम्स में भेजा जाएगा।
प्रमोद प्रजापति, प्रभारी जिला मलेरिया अधिकारी व एपेडेमियोलॉजिस्ट