स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

VIDEO कहर बनी बारिश, 60 से ज्यादा गांव पानी में डूबे

Ashish Pathak

Publish: Sep 15, 2019 13:42 PM | Updated: Sep 15, 2019 13:42 PM

Ratlam

Madhya Pradesh Rain Latest News : रविवार की दोपहर तक जिले में औसत 6 इंच बारिश ने 60 से ज्यादा गांवों को जलमग्न कर दिया। चंबल, शिप्रा, उनी, मलेनी, करणी, रोजड़ी सहित सहायक नदियों की बाढ़, तालाबों और बांधों के पानी से तीन दर्जन गांव के ३ हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए है।

रतलाम। Madhya Pradesh Rain Latest News : रतलाम में बारिश अब आफत बनकर गिर रही है। शुक्रवार की रात से रविवार की दोपहर तक जिले में औसत 6 इंच बारिश ने 60 से ज्यादा गांवों को जलमग्न कर दिया। चंबल, शिप्रा, उनी, मलेनी, करणी, रोजड़ी सहित सहायक नदियों की बाढ़, तालाबों और बांधों के पानी से तीन दर्जन गांव के ३ हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए है। रोला, रणायरागुर्जर, भड़ानखुर्द, पिपलौदा व गढ़ीकटारा, पालनगरा में रेस्क्यू कर 700 से ज्यादा लोग सुरक्षित निकाले गए है। बाढ़ में एक युवक की बहने से मौत हो गई। 11 गांव में 19 से ज्यादा कच्चे मकान ढह गए तो कई मकानों की दीवारें धराशायी हो गई। बाजना क्षेत्र में बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा करीब 10 इंच बारिश दर्ज की गई है। रेलवे ट्रैक पर भी जलजमाव के कारण दर्जनों ट्रेनों की आवाजाही पर असर हुआ है। वहीं, रपटों पर पानी के कारण कई गांव और कस्बों का सड़क संपर्क भी टूट गया है।

MUST READ : VIDEO दिल्ली मुंबई राजधानी ट्रैक पर दूसरे दिन भी पानी

होमगार्ड कॉलोनी में दो कच्चे मकान ढहे

राजस्व कॉलोनी से होमगार्ड कॉलोनी पहुंच मार्ग पर रेलवे पुलिया के नीचे बड़े नाले में निकासी की जगह नहीं होने से पुलिया के नीचे रोड पर घुटनों घुटनों तक पानी भर गया। कॉलोनी में दो कच्चे मकान बारिश की चपेट में आकर गिर गए। सोहनलाल पिता फत्ताजी के मकान की गत रात अचानक दीवार धंस गई। इस कारण रात पड़ोसी गुडड्डू मईड़़ा के घर गुजारना पड़ी। रात तीन बजे करीब पूरा मकान ढह गया। किशोर पिता प्रेमचंद मकवाना का भी कच्चा मकान सुबह छह बजे ढह गया। रात में बारिश के कारण वे मां के घर सो गए थे। सुबह वार्ड पार्षद और निगम से इंजीनियर मौके पर पहुंचे।

MUST READ : VIDEO मंदसौर में गांव में आया पानी, लोग बचने पहुंचे छत पर

शहर में रात 11 से सुबह 6 बजे तक हालात खराब

शहर में गत रात 11 बजे से शुरू हुई बारिश सुबह 6 बजे तक गिरती रही। शहर के दो बत्ती, न्यूरोड, अलकापुरी, जवाहर नगर, पीएंडटी कॉलोनी, लक्ष्मणपुरा क्षेत्र में पानी नालियां से उफनकर सड़कों पर बह रहा था। पॉवर हाउस रोड पेट्रोल पंप के सामने, कलाईगर रोड, नोलाईपुरा, चांदनीचौक क्षेत्र की सड़कों पर पानी जमा हो गया। डाट की पुलिया पर सुबह गिट्टी का ढेर लग गया, तेज-रिमझिम बारिश के चलते सड़कों में जगह-जगह गढ्डे हो गए। करमदी रपट पर सुबह तेज बहाव से यातायात बाधित होता रहा। सुबह डाट की पुल से निकलने में वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

MUST READ : Madhya Pradesh Weather Update : VIDEO झमाझम बारिश से बढ़ा शिवना का जलस्तर

Madhya Pradesh Water Latest News

दो बजे तक जूझती रही

बाजना के भड़ानखुर्द में बीती रात तालाब के पास बसे ग्रामीणों को बचाने के लिए जिला प्रशासन की टीम रात करीब दो बजे तक जूझती रही। इस दौरान एनडीआरएफ की टीम ने बोट के माध्यम से कलेक्टर रुचिका चौहान और एसपी गौरव तिवारी को गांव तक पहुंचाया। ग्रामीणों को खतरे से निकालकर करीब 50-60 लोगों को ऊंचे स्थानों पर स्कूल और पंचायत भवन में स्थानांतरित कर दिया। रात में ही जिला प्रशासन की तरफ से खाना और पानी का इंतजाम करके बोट के माध्यम से गांव तक पहुंचाया गया। रात में ही सिंचाई विभाग की टीम भी गांव पहुंची थी किंतु जेसीबी और पोकलेन मशीन ले जाना संभव नहीं होने से राजस्थान के कुशलगढ़ और आबापुरा के रास्ते जेसीबी और पौकलैंड मशीनों को गांव तक पहुंचाकर तालाब की पाल में आई दरार को पाटने में जुट गई। शनिवार की दोपहर बाद तक ज्यादातर हिस्सा ठीक कर दिया था।

MUST READ : VIDEO मध्यप्रदेश के रतलाम में तालाब फूटा, मकान गिरा, एक महिला की मौत

Madhya Pradesh Water Latest News

शिवना ब्रिज पर 15 घंटे से अधिक रहा पानी, डीआरएम पहुंचे

रेल मंडल के रतलाम जयपुर सेक्शन के दलौदा मंदसौर के बीच बने शिवना नदी के रेलवे ब्रिज पर दोपहर करीब 1 बजे पानी आ गया। इसके बाद रतलाम का चित्तौडग़ढ़, जयपुर, उदयपुर, अजमेर से रेलवे संपर्क कट गया। करीब दस घंटे तक मंडल के डीआरएम आरएन सुनकर रेलवे ट्रैक पर ये देखने खडे़ रहे कि ब्रिज को किसी प्रकार का नुकसान तो नहीं हुआ है। बारिश की वजह से दोपहर 295-2-7 किमी पर दलौदा - मंदसौर सेक्शन में शिवना नदी के ब्रिज पर पानी आ गया।

MUST READ :

VIDEO रेलवे के अंडरब्रिज में भरा पानी, बारिश ने रोकी आने जाने की राह

VIDEO रतलाम तरबतर, लगातार बारिश से नदियां उफान पर

SBI के करोड़ों ग्राहकों को 1 अक्टूबर से बड़ी सुविधा, होने वाले है ये बदलाव

करवाचौथ 2019 : पत्नी को राशि अनुसार दे उपहार

नवरात्रि व दीपावली के समय कई ट्रेन रहेगी कैंसल, यहां पढे़ं पूरी लिस्ट