स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Madhya Pradesh Election Latest News - मध्यप्रदेश में चुनाव की आहट, सरकार करने जा रही ये बड़ा काम

Ashish Pathak

Publish: Aug 18, 2019 16:26 PM | Updated: Aug 18, 2019 16:26 PM

Ratlam

Madhya Pradesh Election Latest News - मध्यप्रदेश में जल्दी ही चुनाव हो सकते है। इसके लिए तैयारी अंदर ही अंदर शुरू हो गई है।

रतलाम। Madhya Pradesh Election Latest News - मध्यप्रदेश में जल्दी ही चुनाव हो सकते है। इसके लिए तैयारी बंदर ही अंदर शुरू हो गई है। नवंबर दिसबंर में नगर निगम चुनाव की आहट के बीच Kamalnath सरकार ने पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए नई पंचायतों का गठन होना शुरू हो गया है।


जिले की ग्राम पंचायतों के परिसीमन को लेकर दावे-आपत्ति और सुझाव का समय शुक्रवार को पूरा हो गया। 40 नई पंचायतों के गठन के पहले 105 लोगों ने इन पर दावे आपत्ति दर्ज कराई है। ऐसे में अब अगले 4 दिन तक एसडीएम इनका परीक्षण कर जांच करेंगे। उसके बाद अंतिम प्रकाशन 22 तारीख को कलेक्टर के माध्यम से किया जाएगा।

परिसीमन की कवायद
जिले में परिसीमन के दौरान 40 नई ग्राम पंचायतों का गठन किया जाना था। यदि इन सभी पंचायतों का गठन होता है तो जिले में ग्राम पंचायतों की संख्या 418 से बढ़कर 458 हो जाएगी। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्देश पर जिला पंचायत में होने वाले चुनाव के पहले परिसीमन की कवायद चल रही है। परिसीमन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिले में जिलाए जनपद व ग्राम पंचायत चुनाव के चुनाव संपन्न होंगे।

जनसंख्या के आधार पर होगा
त्रिस्तरीय पंचायतों के परिसीमन को लेकर जो नए आदेश जारी किए है, उनके मुताबिक वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 के अनुसार भौगोलिक दृष्टि से स्वतंत्र ऐसे राजस्व ग्राम जिनकी जनसंख्या 1 हजार के आस-पास है, उनका नवीन ग्राम पंचायत के रूप में परिसीमन किया जाना चाहिए। उसके संबंध में जिला पंचायत रतलाम ने भी जनपद पंचायतों से नई पंचायतों के गठन के लिए प्रस्ताव बुलाए है।

9 सितंबर तक चलेगी प्रक्रिया
जनपद व जिला पंचायत के चुनाव का निर्धारण व उनके क्षेत्र का प्रारंभिक प्रकाशन 22 अगस्त निर्वाचन क्षेत्र के प्रारंभिक प्रकाशन पर दावे आपत्ति व सुझाव 31 को होगा। प्रारंभिक प्रकाशन के बाद निराकरण 4 सितंबर, प्रभावित जनपद व जिला पंचायत के मामले में 6 जानकारियां भोपाल भेजने की अंतिम तिथि 7 सिंतबर व आयुक्त पंचायत राज संचनालय द्वारा संपूर्ण राज्य की संकलित जानकारी भेजने के लिए 9 सितंबर का दिन तय किया है।

पंचायत वर्तमान प्रस्तावित
रतलाम 96 15
जावरा 68 06
आलोट 90 05
पिपलौदा 52 02
सैलना 47 08
बाजना 65 04
कुल 418 40

ग्राम पंचायत परिसीमन के लिए जनपद वार प्राप्त दावा आपत्ति
रतलाम 07
जावरा 32
सैलाना 13
पिपलौदा 20
आलोट 11
बाजना 22
कुल योग 105

mp election