स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Dharma Karma : इस करवा चौथ 2019 पर करें यह टोटका, पति रहेगा काबू में

Ashish Pathak

Publish: Sep 16, 2019 15:31 PM | Updated: Sep 16, 2019 15:42 PM

Ratlam

Karva Chauth 2019 Totke : कुछ महिलाओं की यह शिकायत रहती है कि उनका पति उनकी बात नहीं मानता है। इसलिए करवा चौथ के दिन अगर पत्नी आसान उपाय या टोटके करें तो पति जिंदगी भर काबू में रहता है।

रतलाम। Karva Chauth 2019 Totke : पति पत्नी के प्रेम का महत्वपूर्ण त्यौहार करवा चौथ 2019 इस बार 17 अक्टूबर 2019 को है। करवा चौथ का व्रत विवाहित स्त्रियां अपने सुहाग अथार्त अपने पति के लिए रखती है। इस व्रत को हिन्दू धर्म में बहुत अधिक मान्यता दी गई है। कुछ महिलाओं की यह शिकायत रहती है कि उनका पति उनकी बात नहीं मानता है। इसलिए करवा चौथ के दिन अगर पत्नी आसान उपाय या टोटके करें तो पति जिंदगी भर काबू में रहता है। हिंदू पंचांग अनुसार ऐसा माना जाता है कि जो भी सुहागिन स्त्री कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को निर्जल व्रत कर चौथ माता की आराधना करती है। उसके पति की लम्बी उम्र तो होती ही है इसके साथ ही स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है।

MUST READ : करवाचौथ 2019 : पत्नी को राशि अनुसार दे उपहार

ये बात रतलाम के प्रसिद्ध ज्योतिषी अभिषेक जोशी ने कही। वे महिलाओं को करवा चौथ 2019 पर पति को काबू में करने के लिए टोटकों के बारे में बता रहे थे। बता दे कि करवा चौथ, 2019 में 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा। भारतीय संस्कृति के अनुसार करवा चौथ का व्रत विवाहित स्त्रियां अपने सुहाग अथार्त अपने पति के लिए रखती है। इस व्रत को हिन्दू धर्म में बहुत अधिक मान्यता दी गई है। ऐसा माना जाता है कि जो भी सुहागिन स्त्री कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को निर्जल व्रत कर चौथ माता की आराधना करती है। उसके पति की लम्बी उम्र होती है।

MUST READ : श्राद्ध 2019 : वो सब जो आप जानना चाहते है

AStrology in hindi

कलह होते है दूर

ज्योतिषी अभिषेक जोशी ने कहा कि करवा चौथ के व्रत में पति-पत्नी के प्रेम को देखने का मौका मिलता है। जन्म-जन्मांतर के लिए विवाह के बंधन में बंधे पति-पत्नी का जिन्दगी भर साथ रहने के लिए अटूट प्रेम और विश्वास होना बहुत जरूरी है। करवा चौथ व्रत पति-पत्नी के रिश्ते में प्रेम को बढ़ाने का त्यौहार है। हालांकि कुछ परिवार में पति व पत्नी के मध्य कलह रहता है। इसलिए बताए गए टोटकों को किया जाए तो पति हमेशा काबू में रहता है।

MUST READ : नवरात्रि व दिवाली पूजा में कलश स्थापना का महत्व

करवा चौथ का पहला टोटका

ज्योतिषी अभिषेक जोशी ने बताया कि वे महिलाएं जिनके पति काबू में नहीं है वें बरगद के पेड़ का पत्ता लें। पत्ते पर लाल रंग के पेन या रोली से अपने जीवनसाथी के बारे में वो सब लिखें जो खूबियां आप उनमें लाना चाहते है। इस पत्ते को गोल घुमाकर मोड लें। 7 बार इसे अपने सिर से घुमाएं। करवा चौथ के दिन जब दोपहर और शाम मिल रहे हो। इस समय वो पत्ता बहते स्वच्छ जल में प्रवाहित कर दें। जितनी दूर पत्ता बहता हुआ जाएगा, उतना पति हमेशा के लिए काबू में आता जाएगा।

MUST READ : क्या है पिंडदान और तर्पण, यहां पढ़ें श्राद्ध करने की पूरी विधि

astrology tips for money in hindi

करवा चौथ का दूसरा टोटका

ज्योतिषी अभिषेक जोशी ने कहा कि करवा चौथ के दिन एक लाल कागज पर अपना और अपने जीवन साथी का नाम सुनहरे रंग के पैन से लिखें। एक लाल रंग के रेशमी कपड़े में दो गोमती चक्र, 50 ग्राम पीली सरसों और साथ में वही सुनहरे रंग के पैन से लिखे नाम वाला कागज को मोड़ कर एक पोटली की तरह बांध लें। इस पोटली को कपड़ों वाली अलमारी में कहीं छिपा कर करवा चौथ के दिन पर रख दें। पोटली ऐसे रखें कि सालभर किसी की नजर उस पर न पड़े। स्वयं भी बार-बार उसको निकालकर न देखें। अगले करवा चौथ के दिन पर इसे बहते जल में प्रवाहित कर दें। इससे भी पति आसानी से काबू में आएगा।

MUST READ : गया में ही क्यों होता है पिंडदान, यहां पढे़ं पूरी जानकारी

पितृपक्ष 13 सितंबर से, श्राद्ध के नियम व इससे जुड़ी महत्वपूर्ण तिथि

SBI के करोड़ों ग्राहकों को 1 अक्टूबर से बड़ी सुविधा, होने वाले है ये बदलाव

नवरात्रि व दिवाली पूजा में कलश स्थापना का महत्व