स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

VIDEO मॉरिशिस से आई आवाज कश्मीर भारत का था, है, रहेगा

Ashish Pathak

Publish: Aug 20, 2019 10:00 AM | Updated: Aug 19, 2019 18:36 PM

Ratlam

jammu kashmir latest news - इन दिनों भारत के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी का बेसब्री से इंतजार हो रहा है, क्योकि वे सिंतबर में हमारे देश में मेट्रो ट्रेन की शुरुआत करने आ रहे है, जो भारत के सहयोग से शुरू होने वाली है।

रतलाम। jammu kashmir latest news- मॉरिशिस निवासी आचार्य विरक्त स्वामी का मानना है कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था व सदा रहेगा। जिस तरह से भारत में सीमा पार से आतंक होने पर दु:ख होता है, उसी तरह की प्रतिक्रिया मॉरिशिस में बसे भारतीयों में भी होती है। भारत से अधिक भारत की संस्कृति को मॉरिशिस ने अपनाया है। इन दिनों भारत के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी का बेसब्री से इंतजार हो रहा है, क्योकि वे सिंतबर में हमारे देश में मेट्रो ट्रेन की शुरुआत करने आ रहे है, जो भारत के सहयोग से शुरू होने वाली है।

बता दे कि मॉरिशिस निवासी आचार्य विरक्त स्वामी इन दिनों भारत की यात्रा पर है। अब तक गंगाघाट से लेकर बनारस, गया आदि जाकर आए है। रविवार को वे रतलाम के कालिका माता मंदिर के साथ एशिया के दूसरे नंबर के कैक्टस गार्डन सैलाना पहुंचे। इसके बाद स्वामी ने तय कि या है कि वे अपनी युरोप की यात्रा मंे इस गार्डन के बारे में बताएंगे व पर्यटक यहां तक आए इसका प्रचार करेंगे। क्योंकि युरोप में छोटे-छोटे कैक्टस जहां होते है उसको देखने पर्यटक के रुप में जाया जाता है, फिर सैलाना में तो काफी बडे़ कैक्टस है।

jammu kashmir latest news

कश्मीर को लेकर सोच साफ
स्वामी ने पत्रिका से कहा कि कश्मीर को लेकर उनके देश व सरकार का सोच साफ है कि कश्मीर भारत का था, है व रहेगा। हम भी भारत मे जब आतंक की घटना होती है तब उतने ही दुखी होते है जितना एक भारतीय। पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में बताया कि अगले माह वो उनके देश मे मेट्रो ट्रेन की शुरुआत करने या रहे है। भारत ने इसके लिए 19 बिलियन रुपये की मदद की है। स्वामी यहां के मंदिर, संस्कृति को करीब से समझने आए है। करीब एक पखवाडे़ की भारत यात्रा के दौरान उज्जैन महाकाल मंदिर, गढ़कालिका मंदिर, काल भैरव के साथ जबलपुर में त्रिपुरा सुंदरी मंदिर आदि को देखने स्वामी के जाने की योजना है।

jammu kashmir latest news