स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जैन मुनि ने कहा मोक्ष को पाना है तो पद्म बनना पड़ेगा

Gourishankar Jodha

Publish: Oct 13, 2019 12:49 PM | Updated: Oct 13, 2019 12:49 PM

Ratlam

कमल का जन्म कीचड़ में होता है, लेकिन कीचड़ से ऊपर रहता

रतलाम। जैन मुनि सौम्यदर्शनश्री महाराज ने धर्मसभा को संबोधित करते हुए समाजजनों से एक बात कही कि जिस सुनकर सब अचंभित रह गए। उन्होंने उपस्थित धर्मालुओं से कहा कि जब प्रभु रानीमाता के गर्भ में आए तब रानी को यह भावना उत्पन्न हुई की उन्हें लाल पदम की शैय्या पर विश्राम करना है, राजा ने उनकी इच्छा पूरी करवाई और जब बालक का जन्म हुआ उसका नाम पद्म रखा गया और आपका चिन्ह भी लाल पद्म है। मोक्ष को पाना है तो पद्म बनना पड़ेगा, पद्म मतलब है कमल ।

यह विचार 24 तीर्थंकर पर आधारित अपनी प्रवचन माला के अंतर्गत गुरुदेव सौम्यदर्शन महाराज ने छठे तीर्थंकर पद्म प्रभु के बारे में बताते हुए व्यक्त किए।महाराज ने कहा कि कमल का जन्म कीचड़ में होता है, लेकिन वो कीचड़ में गलता नहीं है, सड़ता नहीं है, धंसता नहीं है। कमल कीचड़ से ऊपर रहता है, कीचड़ से निर्लिप्त रहता है। कमल के ऊपर एक झिल्ली होती है। उसे सडऩे गलने से बचाती है। ये कमल और झिल्ली हमें संकेत देता है की हमने संसार रूपी कीचड़ में जन्म लिया है, लेकिन संसार के भोग में धंसना नहीं है।

बालिका मंडल नवकार डिजाइज स्पर्धा
बालिक मंडल अध्यक्ष आयुषी पटवा ने बताया कि 13 अक्टूबर से गुरूदेव प्रियदर्शन मुनि के मार्गदर्शन में बालिका मंडल द्वारा नवकार डिजाइज स्पर्धा आयोजित की जा रही है। जिसमें विजेताओं को कमला बहु मंडल द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। स्पर्धा में रतलाम नगर का कोई भी इच्छुक व्यक्ति भाग ले सकेगा न्यूनतम उम्र 9 वर्ष रखी गई है। इच्छुक प्रतिभागी नीमचौक स्थानक से स्पर्धा की फ़ाइल प्राप्त कर सकते है। नवकार डिजाइन में विजेताओं का चयन डिजाइनिंग, डेकोरेशन, बॉर्डर, शुध्द लेखन इन सब मानदंड के अनुसार किया जाएगा। फाइल जमा करवाने की अंतिम 2 नवंबर रखी गई है। रतलाम नगर के समस्त जैन समाज के बच्चों और बड़ो जिन्हें भी धर्म आराधना और कला में रूचि है वो इस स्पर्धा में अवश्य भाग ले।

जैन सोश्यल ग्रुप ग्रेटर ने विद्यालय में लगवाए पंखे
जैनों का महापर्व संवत्सरी व टीचर्स डे के अवसर पर जैन सोश्यल ग्रुप ग्रेटर द्वारा गत माह मनाया गया। दोनों कार्यक्रम प्रति माह अनुसार रीजन चेयरमैन हेमन्त जैन व सचिव प्रीतेश गादिया के नेतृत्व में गत माह गतिविधि रीजन ने रखी। इसके अन्तर्गत ग्रेटर परिवार ने सदस्यों प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर पर विद्यालय में पांच पंखे लगवाकर व बच्चों की कॉपियां व चॉकलेट वितरित की व बच्चों को जीवन में गुरुजनों के महत्व समझाया गया। इस मौके पर सामूहिक क्षमायाचना का कार्यक्रम भी रखा गया। सचिव नितिन छजलानी ने बताया कि मप्र रीजन ने देश के महानायक अमिताभ बच्चन के जन्मदिन के दिन इस गतिविधि का रिजल्ट अलाउंस किया, जिसमें मप्र के सभी ग्रुपों में से जैन सोश्यल ग्रुप रतलाम ग्रेटर को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। अध्य्क्ष राजेन्द्र लुनिया, उपाध्यक्ष संतोष चाणोदीया, सचिव नितिन छजलानी व संजय खमेसरा, कोषाध्यक्ष मुकेश जैन व सेवा समिति चेयरमेन संजय पालरेचा ने सेवा गतिविधियों में सहयोग हेतु ग्रेटर परिवार सदस्यों का आभार माना।