स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

धोखाधड़ी कर रुपए निकालने पर सरपंच, रोजगार सहायक और सचिव पर प्रकरण दर्ज

Akram Khan

Publish: Sep 22, 2019 18:07 PM | Updated: Sep 22, 2019 18:07 PM

Ratlam

धोखाधड़ी कर रुपए निकालने पर सरपंच, रोजगार सहायक और सचिव पर प्रकरण दर्ज

 

रतलाम। मनरेगा के तहत धोखाधड़ी कर राशि आहरित करने के मामले में ग्राम पंचायत उपलाई के सरपंच, सचिव तथा रोजगार सहायक के विरुद्ध जनपद पंचायत जावरा के अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी की रिपोर्ट पर सरसी पुलिस चौकी में प्रकरण दर्ज की गई है। तीनों आरोपियों पर पुलिस ने भादवि की धारा 420, 409 के तहत प्रकरण दर्ज किया है।

शिकायत कर्ता बबलू धाकड़ ने बताया कि ग्राम पंचायत उपलाई के सरपंच दिनेश नायमा, सचिव ओमप्रकाश राठौर तथा रोजगार सहायक नारायण ठन्ना ने बीपीएल राशन कार्ड बनाने तथा पशु शेड बनाने का आश्वासन देकर उनसे आधार कार्ड की छायाप्रति व अन्य दस्तावेज प्राप्त किए थे। जिससे उसकी जानकारी में लाए बगैर ही उसके तथा उसके परिवारजनों के बैंक खाते खोले गए तथा मनरेगा के तहत कार्य नहीं करने के बावजूद भी मस्टर पर उनके नाम चढ़ाकर राशि का आहरण किया गया। यूको बैंक के कियोस्क संचालक राकेश पांचाल को साथ लाकर मशीन पर अंगूठा लगवाया गया। इसी प्रकार करीब १० बार अंगूठे लगवाए गए। बार बार अंगूठे लगवाने के बाद जब शंका हुई तो बैंक शाखा में सम्पर्क किया, जिससे पता लगा कि बबलू तथा उसके परिवार के ग्राम बर्डियागोयल में संचालित यूको बैंक के कियोस्क में खाले खुले है तथा उनमे लेन देन हो रहा है।

अंगूठे लगवाकर राशि भी आहरित की

मामले की शिकायत बबलू ने सीईओ जनपद जावरा से की थी, जिस पर जांच के बाद यह तथ्य सामने आया कि बबलू व उसके परिवारजनों के खाते आधार कार्ड की छायाप्रति प्राप्त कर खुलवाए गए थे। कियोस्क संचालक को साथ ले जाकर अंगूठे लगवाकर राशि भी आहरित की गई थी, उक्त राशि मनरेगा के तहत अभिसरण से निर्मित सीमेंट कांक्रीट रोड व ग्रेवल सड़क के कार्य एवज में ठेकेदार को प्रदान की गई। काम नहीं करने के बाद भी मस्टर पर नाम चढ़ाकर फर्जी हस्ताक्षर किए गए, जांच में दोषी पाए जाने पर सीईओ जनपद पंचायत जावरा के निर्देश पर मनरेगा प्रभारी कवचे ने उपलई सरपंच दिनेश नायमा, सचिव ओमप्रकाश राठौर तथा रोजगार सहायक नारायण ठन्ना के विरुद्ध शनिवार को सरसी पुलिस चौकी पर एफआईआर दर्ज करवाई।

जनपद पंचायत जावरा की और से शनिवार को पत्र प्राप्त हुआ था, जिसके आधार पर ग्राम पंचायत उपलई के सरपंच, सचिव तथा रोजगार सहायक पर एफआईदर्ज की गई है, फिलहाल मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है, दस्तावेज मंगलवाए है।

- बीएल सोलकी, थाना प्रभारी औद्योगिक क्षेत्र