स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बैंक हड़ताल : कामकाज रहेगा ठप, अभी करें जरूरी काम

Ashish Pathak

Publish: Sep 20, 2019 10:14 AM | Updated: Sep 20, 2019 10:36 AM

Ratlam

Bank Strike 2019 Latest News : अगले सप्ताह अगर बैंक में काम हो तो अभी से इसको करने के बारे में विचार करें, क्योंकि अगले हफ्ते से बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे है। इसके बाद शनिवार, रविवार की वजह से अवकाश रहेगा। तो बैंक कई दिन तक बंद रहेगी। सरकार की तरफ से 10 बैंकों के मर्जर के ऐलान के खिलाफ बैंक यूनियनों ने दो दिन की राष्‍ट्रव्यापी हड़ताल की बात कही है।

रतलाम। Bank Strike 2019 Latest News : अगले सप्ताह अगर बैंक में काम हो तो अभी से इसको करने के बारे में विचार करें, क्योंकि अगले हफ्ते से बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे है। इसके बाद शनिवार, रविवार की वजह से अवकाश रहेगा। तो बैंक कई दिन तक बंद रहेगी। सरकार की तरफ से 10 बैंकों के मर्जर के ऐलान के खिलाफ बैंक यूनियनों ने दो दिन की राष्‍ट्रव्यापी हड़ताल की बात कही है। इसके चलते 26 व 27 सितंबर को हड़ताल को इसके बाद शनिवार व रविवार का अवकाश आ रहा है।

MUST READ : SBI के करोड़ों ग्राहकों को 1 अक्टूबर से बड़ी सुविधा, होने वाले है ये बदलाव

बता दे कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से 10 बैंकों के मर्जर के ऐलान के खिलाफ बैंक यूनियनों ने दो दिन की राष्‍ट्रव्यापी हड़ताल की बात कही है। इसका असर रतलाम में भी रहेगा। बैंक यूनियनों की तरफ से 26 और 27 सितंबर की हड़ताल के लिए कहा गया है, इसके बाद 28 सितंबर को को महीने का चौथा शनिवार व 29 सितंबर का रविवार है। इस तरह महीने के आखिर में चार दिन बैंक बंद रहेंगे। इतना ही नहीं, 1 अकटूबर को बैंक खुलेंगे तो 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंति के अवसर पर अवकाश रहेगा। बता दे कि 26 और 27 सितंबर को होने वाली हड़ताल में 4 बैंक यूनियन ने शामिल होने का ऐलान किया है।

MUST READ : रतलाम के तीन युवक माही नदी में डूबे

मर्जर के खिलाफ सभी यूनियन

बता दें सरकार की तरफ से 30 अगस्त को सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का मर्जर कर 4 बैंक बनाने की घोषणा की थी। सरकार के इस कदम से बैंक यूनियनों को नौकरी पर खतरा मंडराने का डर सता रहा है। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन को यूनियनों की तरफ से नोटिस में कहा गया है कि वे बैंकों के मर्जर के खिलाफ हड़ताल करेंगे। यूनियनों का कहना हैं कि बैंक नवंबर के दूसरे हफ्ते में भी बेमियादी हड़ताल पर जा सकते हैं। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्‍फेडरेशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन, इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस और नेशनल आर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक आफिसर्स ने एकसाथ हड़ताल का नोटिस दिया है। बैंक यूनियनों की 5 दिन का सप्ताह करने और नकद लेन-देन के घंटों और विनियमित कार्य घंटों को कम करने की भी मांग है।

MUST READ : VIDEO पुरुष ही नहीं, महिलाएं भी कर सकती है श्राद्ध से लेकर तर्पण

Bank strike latest news in hindi

ये है इनकी प्रमुख मांग

यूनियनों ने विजिलेंस में बाहरी एजेंसियों का हस्तक्षेप रोकने, रिटायर कर्मचारियों से संबंधित मुद्दों को सुलझाने, पर्याप्त भर्तियां करने को समाप्त करने और ग्राहकों के लिए सर्विस टैक्‍स कम करने और अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के नाम पर अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई न करने की मांग की है।

MUST READ : मध्यप्रदेश में गंगाजल से लेकर गोल्ड बांड का इंतजार

एक रोटी के लिए 90 मिनट इंतजार

VIDEO मध्यप्रदेश में रतलाम से लेकर मंदसौर तक मंत्रियों का विवाद

रतलाम भाजपा में संगठन चुनाव से पहले घमासान

VIDEO रतलाम मेंं बारिश: 1500 मकान टूटे, 4 हजार से अधिक लोगों का रेस्क्यू