स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Naxalite: मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर, तीन हथियार भी बरामद

Yogendra Yogi

Publish: Aug 09, 2019 15:33 PM | Updated: Aug 09, 2019 15:33 PM

Ranchi

Naxalite: झारखंड में खूंटी-चाईबासा सीमा क्षेत्र में सीआरपीएफ और पीएलएफआई नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया। सुरक्षा बलों ने मौके से तीन हथियार भी बरामद किये है।

Naxalite: रांची (रवि सिन्हा), झारखंड में खूंटी-चाईबासा सीमा क्षेत्र में शुक्रवार सुबह सीआरपीएफ ( CRPF ) और पीएलएफआई नक्सलियों ( Naxli ) के बीच हुई मुठभेड़ ( encounter ) में एक नक्सली मारा ( died ) गया, अन्य नक्सली मौके का फायदा उठाकर फरार हो गए। सुरक्षा बलों ने मौके से तीन हथियार भी बरामद ( Weapon Recovered ) किये है। मारे गये नक्सली की शिनाख्ती के प्रयास किए जा रहे हैं।

एक घंटे तक चली फायरिंग
सीआरपीएफ के आईजी संजय लाठकर ने बताया कि खूंटी जिले के रनिया और पश्चिमी सिंहभूम (चाईबासा) जिले गुदरी थाना क्षेत्र के सीमावर्ती इलाके थोलकोबेरा जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। दोनों ओर से आधा घंटे समय से अधिक समय तक गोलीबारी हुई। मुठभेड़ समाप्त होने के बाद पुलिस और सीआरपीएफ जवानों ने मौके से एक नक्सली का मृत शरीर हथियार के साथ बरामद किया है। जबकि मौके से तीन हथियार भी मिले है।

जंगल में फरार हुए नक्सली
सीआरपीएफ के 94वीं बटालियन और झारखंड पुलिस द्वारा चलाये गये संयुक्त ऑपरेशन में नक्सलियों की धरपकड़ के लिए सघन छापामारी अभियान के दौरान यह मुठीभेड़ हुई। पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि खूंटी के रनिया थाना क्षेत्र और चाईबासा के गुदरी थाना क्षेत्र के सीमावर्ती इलाके के थोलकोबेरा जंगल में हाल के दिनों में पीएलएफआइ नक्सलियों का एक दस्ता पिछले कई दिनों से सक्रिय है।
तलाश जारी है
इस सूचना पर ही शुक्रवार की सुबह राज्य पुलिस और सीआरपीएफ के द्वारा संयुक्त सर्च ऑपरेशन चलाया गया। जवानों को देखते ही पीएलएफआइ नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की, जिसमें एक नक्सली को मार गिराया गया। अन्य नक्सली हथियार और अन्य सामान छोड़कर जंगल में भाग गये। मुठभेड़ के बाद सर्च ऑपरेशन में पुलिस को एक नक्सली शव बरामद हुआ। जिसकी पहचान नहीं हो पायी है। फरार नक्सलियों के लिए सुरक्षा बल पूरे जंगल को घेरकर ऑपरेशन चला रहा है।