स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

फिर एक बार झारखण्ड के जरिए देश को मिलेगा तोहफा

Satyendra Porwal

Publish: Sep 11, 2019 00:49 AM | Updated: Sep 11, 2019 00:49 AM

Ranchi

प्रधानमंत्री 12 को रांची से राष्ट्रव्यापी योजनाओं की देंगे सौगात। किसानों, व्यापारियों और जनजातीय समुदाय के लिए होंगी योजनाएं। देशभर में बनेंगे 462 एकलव्य विद्यालय। खुदरा व्यापारी को मिलेगी पेंशन। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना से किसानों का बढ़ेगा मान।

(रांची). नया सचिवालय भवन( NEW SECRETECT BHAWAN IN JHARKHAND) व झारखण्ड राज्य के साहेबगंज में मल्टी मॉडल टर्मिनल गुरुवार का देश को समर्पित होंगे। तेजी से बढ़ते रांची शहर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PRIME MINISTER NARENDRA MODI) गुरुवार को फिर एक बार देश व्यापी कई योजनाओं को झारखण्ड से देशवासियों को समर्पित करने वाले हैं। कैसा है रांची का नया सचिवालय भवन व किस तरह साहेबगंज का बन्दरगाह (MULTI MODEL TERMINAL IN SAHEBGANG) झारखण्ड प्रदेश को ना सिर्फ आर्थिक व व्यावसायिक ऊंचाइयों पर ले जाएगा, बल्कि शहर का यह बन्दरगाह पर्यटन के क्षेत्र में भी नए कीर्तिमान कायम करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बारह सितम्बर को रांची दौरे के क्रम में किसानों, व्यापारियों और जनजातीय समुदाय के लिए राष्ट्रीय स्तर की तीन बड़ी योजनाओं की शुरूआत करेंगे।

झारखंड से विशेष जुड़ाव

फिर एक बार झारखण्ड के जरिए देश को मिलेगा तोहफा

मुख्यमंत्री रघुवरदास ने रांची स्थित सूचना भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में जानकारी दी कि झारखंड से विशेष जुड़ाव रहने के कारण प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष रांची से ही विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरूआत की थी और अब 12 सितंबर को रांची से ही पूरे देश को तीन बड़ी योजनाओं प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारी, दुकान एवं स्वरोजगार पेंशन योजना और देशभर के जनजातीय क्षेत्रों के लिए 462 एकलव्य विद्यालय की सौगात देंगे।

योजना के तहत मिलेगी पेंशन

फिर एक बार झारखण्ड के जरिए देश को मिलेगा तोहफा

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 12 सितंबर को रांची में नवनिर्मित झारखंड भवन के नए भवन और साहेबगंज में तैयार मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। रघुवरदास ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत 18 से 40 वर्ष तक के किसानों को निबंधित करने के बाद उन्हें 60 वर्ष पूरा होने पर प्रति महीने तीन हजार रुपए पेंशन दी जाएगी। इस योजना के तहत झारखंड में अब तक एक लाख नौ हजार किसानों को निबंधित किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने बताया कि खुदरा व्यापारी, दुकान एवं स्वरोजगार पेंशन योजना भी शुरू की जा रही है। इसके तहत निबंधित होने वाले छोटे दुकानदारों, सखी मंडल के तहत लघु उद्यम चलाने वाली महिलाओं और स्वरोजगार करने वाले को प्रति महीने तीन हजार रुपए पेंशन मिलेगी।

नया सचिवालय भवन बनेगा 1238 करोड़ रुपए में

फिर एक बार झारखण्ड के जरिए देश को मिलेगा तोहफा

रघुवर दास ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में भी शहर की तरह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बच्चों को मिले, इसके लिए देशभर में 462 एकलव्य विद्यालय स्थापित करने की योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री रांची से ही करेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी दौरे के क्रम में रांची में 1238 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले नए सचिवालय भवन की आधारशिला भी रखेंगे।