स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

5 पुलिसकर्मी हत्याकांड मामले में 3 नक्सली गिरफ्तार, यूं निभाया था वारदात में अपना रोल

Prateek Saini

Publish: Aug 04, 2019 16:19 PM | Updated: Aug 04, 2019 16:19 PM

Ranchi

Jharkhand Naxalites: गिरफ्तार किए गए तीनों नक्सली हार्डकोर नक्सली महाराज प्रमाणिक ( Maharaj Pramanik ) दस्ते में शामिल थे। हत्याकांड में इन्होंने...

(रांची,रवि सिन्हा): झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिले के तिरूलडीह थाना अंतर्गत कुकडू हाट बाजार में घात लगाकर हमला करने और पांच पुलिस कर्मियों की हत्याकांड मामले में रविवार को पुलिस ने तीन अन्य नक्सलियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। पुलिस ( jharkhand police ) ने इस मामले में पांच अन्य नक्सलियों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है।


इन्हें किया गिरफ्तार

कोल्हान प्रक्षेत्र के डीआईजी ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने महाराज प्रमाणिक दस्ते के तीन हार्डकोर नक्सलियों लखन सरदार, जोसेफ पूर्ति उर्फ टिपू उर्फ टिपुरा और ऐनम हस्सा पूर्ति को गिरफ्तार किया।


गिरफ्तार नक्सली ने यूं निभाया वारदात में अपना रोल

बताया गया है कि लखन सरदार, नक्सली कमांडर अनल उर्फ रेश तथा महाराज प्रमाणिक का काफी करीबी है और उसके दस्ते में काम करता है। लखन सरदार हुडुण्गदा में पुलिसकर्मियों को लक्षित कर किए गए आई.ई.डी. विस्फोट की घटना में शामिल था। उसने घटना के समय पुलिस गतिविधि की रेकी कर उसकी सूचना महाराज प्रमाणिक को दी थी।


एक नक्सली की भी हुई थी मौत

गिरफ्तारी के बाद लखन सरदार ने बताया कि हुडुण्गदा घटना के दौरान पुलिस की तरफ से की गई जवाबी फायरिंग में एक नक्सली की आंख के उपर गोली लगने से मृत्यु हो गई थी, उसके शव को नक्सलियों द्वारा पहाड़ के पीछे ले जाकर दफना दिया गया था, जिसका सत्यापन गठित पुलिस टीम के सदस्यों द्वारा किया जा रहा है। लखन कुकडू बाजार में पुलिसकर्मियों की हत्या कर हथियार और कारतूस लूटने की घटना की योजना बनाने तथा घटना को अंजाम देने में भी शामिल था।

 

दस्ते को उपलब्ध करवाते थे जरूरत का सामान

दूसरा गिरफ्तार नक्सली जोसेफ पूर्ति उर्फ टिपू उर्फ टिपुरा भी महाराज प्रमाणिक दस्ते का सदस्य था और वह दस्ते के लिए कपड़ा, खाने का सामान, जूता , मोबाइल सिम और आईइडी बनाने के लिए स्टील केन, वायर और बारूद उपलब्ध काराता है। तीसरा नक्सली ऐनम हस्सा पूर्ति भी अनल और महाराज प्रमाणिक दस्ते के लिए आवश्यक सामान उपलब्ध कराता है। पुलिस ने इन नक्सलियों के पास से दो मोबाइल भी बरामद किए गए है। पुलिस ने इससे पहले सुनील टुडू, बुधराम मार्डी, श्रीराम मांझी, रामू लोहरा और आलमगीर को गिरफ्तार किया है। इन नक्सलियों के पस से दो मोटरसाईकिल, समेत कई सामान बरामद किए गए है।

झारखंड की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: लालू प्रसाद की तबीयत में सुधार, वापस भेजे जा सकते हैं जेल