स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

18 साल बाद झारखंड को मिला अपना विधानसभा भवन, 12 को PM Modi करेंगे उद्घाटन

Prateek Saini

Publish: Sep 04, 2019 17:41 PM | Updated: Sep 04, 2019 17:41 PM

Ranchi

Jharkhand Assembly New Building: बड़ा भव्य भवन बनकर तैयार है, आप भी देखिए नए भवन की ताजा तस्वीरें ( Jharkhand Assembly Photos )...

(रांची): झारखंड विधानसभा ( Jharkhand Assembly ) का नवनिर्मित भव्य बनकर तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) 12 सितंबर को विधानसभा के अपने भवन का उद्घाटन करेंगे। 15 नवंबर 2000 के बाद अलग झारखंड राज्य गठन के बाद से अब रांची स्थित एचईसी के लेलिन हाॅल में किराए के भवन में विधानसभा की कार्यवाही चल रही थी।

 

सीएम ने किया निरीक्षण

Jharkhand Assembly New Building

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव और संसदीय कार्यमंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा के साथ नवनिर्मित भवन का निरीक्षण किया और निर्माण कार्य को अंतिम रूप देने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। मुख्यमंत्री अंतिम चरण के कार्य से संतुष्ट दिखे।

 

Jharkhand Assembly New Building

रघुवर दास ( Raghubar Das ) ने कहा कि 18 साल बाद राज्य को अपना विधानसभा भवन मिलने जा रहा है। 12 सितंबर को प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसका उद्घाटन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने विधानसभा विस्थापितों के लिए बन रहे आवासीय परिसर, आर एन आर कॉलोनी के कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने इस परिसर में पौधरोपण करने का निर्देश दिया। इस मौके पर मुख्य सचिव डी.के. तिवारी, रांची के उपायुक्त समेत अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा के नए भवन में राज्य की संस्कृति की झलक मिलेगी। रघुवर दास ने बताया कि कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा साहेबगंज के मल्टी मॉडल हब का भी उद्घाटन किया जाएगा। इसके बन जाने के बाद जलमार्ग से लोग सस्ती दर पर माल की ढुलाई कर सकेंगे। यह ढुलाई दूसरे राज्य के साथ साथ बांग्लादेश, म्यंमार समेत अन्य देशों तक हो सकेगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री यहीं से किसानों के लिए पेंशन योजना प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत करेंगे। यह भी झारखंड के लिए गौरव की बात है। प्रधानमंत्री अपने दौरे के क्रम में 69 नए एकलव्य स्कूल की भी लॉंचिंग करेंगे।


झारखंड की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: पूर्व मंत्री बंधु तिर्की पर ACB का शिकंजा,करोड़ों के घोटाले मामले में गिरफ्तार