स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कुख्यात मानव तस्कर पन्ना लाल गिरफ्तार

Brijesh Singh

Publish: Jul 19, 2019 17:25 PM | Updated: Jul 19, 2019 17:25 PM

Ranchi

Human Trafficking: झारखंड पुलिस ने कुख्यात मानव तस्कर पन्ना लाल महतो को गिरफ्तार कर लिया है।

 

रांची, ( रवि सिन्हा )। झारखंड के खूंटी जिले की पुलिस ( jharkhand police ) ने कुख्यात मानव तस्कर पन्ना लाल महतो ( Pannalal Mahto ) को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। पुलिस ने पन्नालाल की एक फॉर्च्यूनर कार भी जब्त कर ली है और उससे पूछताछ की जा रही है। खूंटी, गुमला और सिमडेगा जिले में भी पन्ना लाल महतो के खिलाफ मानव तस्करी को लेकर कई मामले दर्ज हैं। वह दिल्ली में स्थित प्लेसमेंट एजेंसी का संचालक भी है। पन्नालाल महतो के खिलाफ बाल कल्याण समिति खूंटी ने मामला दर्ज कराया था।

 

 

दिल्ली सहित अलग-अलग जगहों पर दर्ज हैं 10 मामले
गौरतलब है कि इसके पहले पुलिस पन्नालाल उर्फ पन्नालाल महतो की संपत्ति जब्त करने की तैयारी में थी। इसके लिए झारखण्ड पुलिस मुख्यालय ने पन्नालाल के खूंटी, रांची और दिल्ली में उनके अकूत सम्पति की जानकारी जुटाने में लगी है। पुलिस मुख्यालय इन जानकारियों को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) को उपलब्ध कराएंगी। इसके बाद उसकी सम्पति जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी। बताया गया है कि पन्नालाल पर खूंटी के एएचटीयू थाना सहित रांची के जगन्नाथपुर और दिल्ली के सुल्तानपुर थाना में कुल 10 मामले दर्ज है।

 

 

पहले दिल्ली से हो चुका है गिरफ्तार

खूंटी पुलिस ने 18 अक्टूबर 2015 को दिल्ली से पन्नालाल को गिरफ्तार किया था। बाद में जमानत मिलने पर वह बाहर आ गया था। पन्नालाल पर झारखण्ड और उड़ीसा की लड़कियों को मुम्बई, पंजाब, हरियाणा, गुड़गांव, फरीदाबाद, नोयडा, गाजियाबाद, चंडीगढ़, जयपुर, लखनऊ, कानपुर, पटना, बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, गोवा एवं देश से बाहर घरेलू काम, बंधुआ मजदूरी, कारखाना में काम करने और वेश्यावृति के लिए बेचने का आरोप है।

 

 

पूरा परिवार है मानव तस्करी में लिप्त

पुलिस की मानें, तो पन्नालाल का पूरा परिवार ही किसी न किसी रूप में मानव तस्करी ( Human Trafficing ) में लिप्त है। उसकी पत्नी दिल्ली में प्लेसमेंट एजेंसी की आड़ में मानव तस्करी करती थी, जबकि उसकी भाभी को भी पुलिस कुछ ऐसे ही मामलों में गिरफ्तार कर चुकी है। पन्नालाल के राजनीतिक कनेक्शन की बात भी सामने आती रही है। उसके दिल्ली, रांची सहित देश के कई प्रदेशों की राजधानियों में राजनेताओं के बीच गहरी पैठ है। पुलिस के मुताबिक पहले भी उसका नाम मानव तस्करी में सामने आ चुका है, जब एक कुख्यात मानव तस्कर बामदेव पुलिस के हत्थे चढ़ा और उसने पन्ना लाल का नाम लिया।

 

 

झारखंड की ताजा तरीन खबरों के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें... झारखंड में 15000 लड़कियां बनी मानव तस्करी का शिकार