स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एक लाख का इनामी हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार

Yogendra Yogi

Publish: Oct 14, 2019 17:58 PM | Updated: Oct 14, 2019 17:58 PM

Ranchi

पुलिस ने प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन के एक लाख रुपए के एक इनामी हार्ड कोर नक्सली को महाराष्ट्र के पुणे से गिरफ्तार किया है। आरोपी पाकुड़ के एसपी अमरजीत बलिहार सहित आठ पुलिसकर्मियों की हत्या करने में शामिल था।

 

दुमका ( रवि सिन्हा ): पुलिस ने प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन के एक लाख रुपए के एक इनामी हार्ड कोर नक्सली को महाराष्ट्र के पुणे से गिरफ्तार किया है। दुमका के एसपी वाईएस रमेश ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि कई मामलों में पुलिस को इस फरार इनामी नक्सली की तलाश थी। वह 2013 से प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन में दस्ता सदस्य के तौर पर सक्रिय था। इनामी नक्सली दुमका जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र के लखनपुर गांव का रहने वाला है। उसकी पहचान आकाश मुर्मूज उर्फ आकाश हांसदा उर्फ साहेब राम हासंदा के रूप में की गई है।

एसपी सहित कई पुलिसकर्मियों की कर चुका हत्या
आरोपी पाकुड़ के एसपी अमरजीत बलिहार सहित आठ पुलिसकर्मियों की हत्या करने और 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान पुलिस पार्टी पर हमला कर पुलिस जवान की जान लेने की नक्सली घटनाओं में शामिल था। जिले के शिकारीपाडा, काठीकुंड और गोपीकांदर थाना क्षेत्रों सहित संताल परगना के विभिन्न क्षेत्रों में हुई कई नक्सली वारदातों में वह शामिल रहा है। इसे पकडऩे के लिए डीएसपी श्रीराम सावंत के नेतृत्व में विशेष पुलिस का गठन किया गया था। एसपी ने इसे गिफ्तार करने में कामयाब रहे पुलिस अधिकारियों को सम्मानित भी किया।

गत सप्ताह भी पकड़े थे तीन नक्सली
गौरतलब है कि पिछले सप्ताह मारंगहादा पुलिस ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के तीन सदस्यों को मारंगहादा थानांतगज़्त तिलमा गांव में हथियार सहित गिरफ्तार किया था। पुलिस ने उनके पास से .315 बोर का एक देशी कट्टा, एके 47 का एक, 9 एमएम के सात, 3.03 के चार एवं .315 बोर के तीन कारतूस और माओवादी संगठन का एक बैनर बरामद किए थे।