स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Once Upon A Time: रामपुर में है पाकिस्‍तान के पूर्व एयर चीफ मार्शल की पत्‍नी की प्रॉपर्टी

sharad asthana

Publish: Jan 27, 2020 15:38 PM | Updated: Jan 27, 2020 15:44 PM

Rampur

Highlights

  • कोठी खास बाग को आज भी अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है
  • Pakistan के पूर्व एयर चीफ मार्शल की पत्नी है मेहरुन्निशा
  • Rampur के नवाब रजा अली खान की बेटी हैं मेहरुन्निशा

रामपुर। पाकिस्तान (Pakistan) के सैन्‍य अधिकारी अब इस दुनिया में भले ही नहीं हैं लेकिन उनकी यादें रामपुर (Rampur) में हैं। अरबों खरबों रुपए की प्रॉपर्टी पर एक बिल्डिंग बनी है। यह कोठी खास बाग के नाम से मशहूर है। इमारत अब भी अपनी खूबसूरती और मजबूती के लिए जानी जाती है। अब इस बिल्डिंग का कोई भी मालिक नहीं है।

यह भी पढ़ें: CM Yogi बोले- दिल्ली के सीएम ने अपना फर्ज निभाया होता तो यमुना भी गंगा की तरह पवित्र होती

अपने-अपने देश के लिए लड़े सगे भाई

कहा जाता है कि जब हिंदुस्तान व पाकिस्तान का युद्ध हुआ था, तो एक बेटा हिंदुस्तान की तरफ से जंग लड़ रहा था तो दूसरा पाकिस्तान से कर्नल के रूप में युद्ध के मैदान में था। एक पिता के दो बेटे देश बंटने के बाद आपस में वतन के लिए लड़ रहे थे। उनके युद्ध की कहानी आज तक सुनाई जाती है। डॉ. तनवीर ने पत्रिका उत्तर प्रदेश को इस बिल्डिंग और उसके मालिक के बारे में बताया।

यह भी पढ़ें: Ghaziabad: अगर कोई सरकारी कर्मी या अधिकारी आपसे मांग रहा है तो रिश्‍वत तो यहां करें शिकायत

शादी के बाद पाकिस्तान चली गईं

पाकिस्तान के पूर्व एयर चीफ मार्शल अब्दुल रहीम खान की पत्नी मेहरुन्निशा की करोड़ों की संपत्ति रामपुर में है। अब यह उन्हें मिल नहीं पाएगी। अब्दुल रहीम नवाब खानदान के दामाद थे। मेहरुन्निशा नवाब रजा अली खान की बेटी हैं। शादी के बाद वह पाकिस्तान चली गई थीं। अब उनका परिवार वाशिंगटन (Washington) में रहता है। नवाब खानदान के पास बेशुमार संपत्ति है। इसके बंटवारे को लेकर पिछले 45 साल से मुकदमेबाजी चल रही थी। सुप्रीम कोर्ट ने बंटवारे का आदेश जारी कर दिया है। इसमें 86 वर्षीय मेहरुन्निशा भी हिस्सेदार हैं। उनके पति का इंतकाल हो चुका है। नवाब खानदान की संपत्ति में ऐसे कई रिश्तेदार हैं, जो विदेशों में रह रहे हैं।

[MORE_ADVERTISE1]