स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एटीएम की तर्ज पर स्कूल में मिलेंगे सैनेटरी पैड, दो का सिक्का डालो और निकालो

Rajesh Kumar Vishwakarma

Publish: Dec 06, 2019 12:02 PM | Updated: Dec 06, 2019 12:02 PM

Rajgarh

-मॉडल स्कूल में लगाईसैनेटरी वैंडिंग मशीन

ब्यावरा. किशोरियों, छात्राओं को जागरूक करने और हायर सैकेंडरी स्कूल स्तर पर सुविधा मुहैया करवाने के लिए शासन द्वारा शहर के मॉडल स्कूल में दो सैनेटरी नैपनिक वेंडिंग मशीनें लगाईगई है। इस मशीन में एटीएम की दर्जपर दो रुपएका सिक्का डालने पर एक पैड (नैपकिन) मिल जाएगा।
दरअसल, भारतीय रेल वित्त निगम (आईआरएफसी), आईएसएफ और सीएसआर के तहत एमपीसीओएन की मदद से प्रदेशस्तर पर राजगढ़ के 10 स्कूल और छात्रावासों का चयन किया गया है। इनमें से एक ब्यावरा का मॉडल स्कूल भी है। गुरुवार को यहां सैनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन सह इंसिनिरेटर को इंस्टॉल किया गया।

 

इन मशीनों को लगाने के पीछे शासन की मंशा है कि विद्यालय परिसर में बालिकाओं, छात्राओं को महावारी के समय होने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुएसुविधाप्रदान करना है। मशीनों का उपयोग छात्राएं आसानी से कर पाएंगी। एक मशीन में सिक्का डालकर पैड निकालने की सुविधा है,

 

वहीं दूसरी मशीन में उपयोग किएगएपैड को डालने की व्यवस्था रहेगी। जिसे मशीन द्वारा नष्ट कर दिया जाएगा। बिजली के माध्यम से उक्तमशीनों का संचालन होगा। इस दौरान प्राचार्य एम. एस. मीना, हेमलता वर्मा, आर. सी. जांगड़े, केदारबाबू दांगी, के. एन. मीना, आर. डी. दांगी, आर. वी. वर्मा सहित छात्राओं की मौजूदगी मेे मशीन इंस्टॉल की जाएगी।

[MORE_ADVERTISE1]