स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बारिश के बाद नहीं भरवाईं सड़क की साइड, कालीपीठ रोड पर रोज हो रहे हादसे

Praveen tamrakar

Publish: Nov 15, 2019 04:29 AM | Updated: Nov 14, 2019 23:47 PM

Rajgarh

राजगढ़ के सबसे व्यस्त ग्रामीण मार्गों में शामिल होने के बावजूद पिछले कई दशकों से यहां की सड़क का उन्नयन नहीं हो पाया है

राजगढ़. शहर को राजस्थान और उस मार्ग पर बसे करीब सौ गांवों से जोडऩे के लिए राजगढ़-कालीपीठ सड़क एक मात्र मार्ग है। जहां से होकर प्रतिदिन हजारों लोग राजस्थान ओर गुना जिले की ओर जाते हैं। राजगढ़ के सबसे व्यस्त ग्रामीण मार्गों में शामिल होने के बावजूद पिछले कई दशकों से यहां की सड़क का उन्नयन नहीं हो पाया है। यही कारण है कि इस मार्ग पर अब भी सिर्फ तीन मीटर चौड़ी सड़क ही बनी हुई है।

[MORE_ADVERTISE1]

जबकि पिछले दिनों हुई अतिवृष्टि के बाद पानी के कटाव से सड़क के दोनों ओर एक से दो फीट गहरे गड्ढे हो गए हैं। इतने अधिक गांव होने के बावजूद इस सड़क पर एक भी पंजीकृत यात्री वाहन नहीं है। ऐसे में यहां अधिकतर सफर दोपाहिया वाहनों पर ही किया जाता है। इससे रोजाना दुर्घटनाएं हो रही हैं। दरअसल सड़क की चौड़ाई बेहद कम होन से सामने की ओर से कोई भी बड़ा वाहन आने पर बाइक चालक को अपने वाहनों को सड़क के नीचे उतारना पड़ता है। ऐसे में सड़क के दोनों और मौजूद गहरे गड्ढों ओर गोल पत्थरों के कारण उन्हें दुर्घटना का शिकार होना पड़ता है। हर साल होने वाली इस स्थिति को देखते हुए ग्रामीणों ने सड़क चौड़ीकरण के लिए कई बार अधिकारियों ओर जनप्रतिनिधियों से मांग की लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस बार तो लोक निर्माण विभाग ने सड़क की पटरी भराई की कार्रवाई भी शुरू नहीं की है। इसके कारण यहां कभी भी किसी बड़े हादसे का खतरा बना हुआ है।

[MORE_ADVERTISE2]

निकलते रहते हैं भारी वाहन
लोक निर्माण विभाग के अधिकार में आने वाला यह मार्ग ग्रामीण मार्ग की श्रेणी में शामिल है। इस पर लोडिंग ओर भारी वाहन निकलने की अनुमति नहीं है। लेकिन इस मार्ग से होकर बिना टोल टैक्स दिए गुना ओर राजस्थान की ओर से आने जाने के लिए रोजाना कई बड़े वाहन यहां से निकाले जाते हैं। क्षमता से अधिक वजन के वाहन निकलने के कारण सड़क की हालत भी खराब हो रही है। वहीं बड़े वाहनों से दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती है। बावजूद इसके यातायात पुलिस या परिवहन विभाग द्वारा इन वाहनों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती।
&अधिक बारिश के कारण कालीपीठ रोड की साइडें खाली हो गई हैं। पटरी भरने और जरूरी मरम्मत के लिए शीघ्र काम शुरू करवाएंगे।
अजय बेन, मुख्य कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग राजगढ़

[MORE_ADVERTISE3]