स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

खोयरी महादेव मंदिर का जीर्णोद्धार अटका

Praveen tamrakar

Publish: Nov 19, 2019 04:20 AM | Updated: Nov 18, 2019 23:58 PM

Rajgarh

खोयरी मंदिर के जीर्णोद्धार और सौन्दर्यीकरण के लिए तत्कालीन राज्य शासन द्वारा स्वीकृत काम विभागीय औपचारिकता पूर्ण होने के बावजूद लंबे समय से अटका हुआ

राजगढ़. नगर के प्राचीन खोयरी मंदिर के जीर्णोद्धार और सौन्दर्यीकरण के लिए तत्कालीन राज्य शासन द्वारा स्वीकृत काम विभागीय औपचारिकता पूर्ण होने के बावजूद लंबे समय से अटका हुआ। इस काम के लिए तत्कालीन शासन ने करीब दो साल पहले एक करोड़ रुपए स्वीकृत किए थे। इसके बाद लगभग एक वर्ष तक तो यह काम निविदा, अनुबंध आदि प्रक्रियाएं नहीं होने से अटका रहा।

[MORE_ADVERTISE1]

अब जब काम के लिए टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कर कार्यआदेश भी जारी किया जा चुका है। तब भी करीब पांच माह से नगरवासियों और मंदिर ट्रस्ट का काम शुरू होने का इंतजार है। सूत्रों की मानें तो इस काम के भूमिपूजन के लिए नपा ओर अन्य जनप्रतिनधियों को जिले के प्रभारी मंत्री और प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह का इंतजार है। पूर्व में एक बार इस कार्यक्रम के लिए उन्होंने समय भी दिया था, लेकिन अंतिम समय में कार्यक्रम रद्द हो गया। इसके बाद नपा द्वारा लगातार प्रभारी मंत्री से समय मांगा जा रहा है। लेकिन उनका कार्यक्रम तय नहीं हो पाने से खोयरी मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्यक्रम रुका हुआ है। हालांकि नपा खोयरी मंदिर के निर्माण में कोई भी रुकावट नहीं होने की बात करते हुए जल्द ही निर्माण शुरू करने की बात कर रही है।

[MORE_ADVERTISE2]

यह होना है काम
खोयरी मंदिर के लिए पूर्व में नपा ने पांच करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेजा था। इसमें मंदिर के तालाब, रिर्टनिंग वॉल, मंदिर के शिखर का जीर्णोद्धार सहित अन्य काम होने थे। लेकिन शासन ने इसमें संशोधन करते हुए एक करोड़ की राशि स्वीकृत की। अब इस राशि से सामुदायिक भवन, शिव मंदिर से पार्वती मंदिर तक आर्च ब्रिज, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सुलभ शौचालय, कालीपीठ रोड से लेकर मंदिर तक की सड़क का डामरीकरण दोनों और पेवर्स, लघु पार्क और

[MORE_ADVERTISE3]

पर्किंग का निर्माण होना है।
& मंदिर ट्रस्ट द्वारा काम की शुरुआत के लिए जरूरी तैयारियां कर ली गई हैं, सबसे पहले सामुदाियक भवन का काम करवाया जाएगा। भूमिपूजन के लिए प्रभारी मंत्री से भी चर्चा हो गई है, जल्द ही काम की शुरुआत होने की उम्मीद है।
गोपाल विजयवर्गीय, अध्यक्ष खोयरी मंदिर ट्रस्ट