स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

प्रधानमंत्री आवास के लिए अभी करना पड़ सकता है लंबा इंतजार

Prakash Vijayvargiye

Publish: Dec 06, 2019 03:30 AM | Updated: Dec 05, 2019 17:40 PM

Rajgarh

संकट मोाचन बड़ली पर तैयार हुए प्रधानमंत्री आवास।

216 हितग्राही जमा कर चुके टोकन राशि, शेष अंशदान के लिए फाइनेंस का इंतजार शहर के सैकड़ो परिवारों को फिलहाल अपने घर के लिए अभी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

राजगढ़। पिछले करीब तीन साल से प्रधानमंत्री योजना के तहत बनने वाले अपने आवास से अपने घर का सपना संजोए बैठै शहर के सैकड़ो परिवारों को फिलहाल अपने घर के लिए अभी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। उनके इस सपने को पूरा करने के लिए अब शासन की विशेष दखल की जरूरत है।

दरअसल इस योजना के तहत सो से अशिक मकान तैयार होने के बावजूद फंड की कमी के कारण नपा न तो इन मकानो के हस्तांतरण की स्थिति में है न ही यहां अघोसरंचना के तहत नाली, सिवेज, बिजली, सड़क जैसे काम हो पा रहे है।

2 लाख रूपए जमा करवाने है
शहरी प्रधानमंत्री योजना के तहत नपा द्वारा करीब तीन साल पहले सकंट मोचन बड़ली पर 251 आवासों के निर्माण का शुरू किया गया था। अब इनमें से लगभग सौ मकान बनकर तैयार है, लेकिन इनके हस्तांतरण के पूर्व नपा को हितग्राही के अंशदान के रूप में 2 लाख रूपए जमा करवाने है।

मुश्किल नजर आ रहा
इसमें से बीस हजार रूपए टोकन मनी के रूप में जमा करवाए गए है। शेष राशि के नपा या हितग्राही द्वारा फाइनेंस करवाया जाना है, लेकिन कई बैंको, और फाइनेंस संस्थाओं से संपर्क के बावजूद अभी तक कहीं से भी फाइनेंस की स्वीकृति नहीं मिली है। ऐसे में निर्माण पूर्ण होने के बावजूद इन आवासों को हस्तांतरण हितग्राही को जल्द हो पाएगा यह मुश्किल नजर आ रहा है।

 

इधर अधोसरंचना की फाइल भी भोपाल में अटकी
नगरपालिका द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली राशि से संकट मोचन बड़ली पर तेजी से मकानों का निर्माण करवाया जा रहा है। लेकिन इन कॉलोनी के लिए सड़क, सीवेज, नाली, बिजली, आदि की व्यवस्था नपा को अपने मद से करनी है।

राशि की मांग की गई
नपा द्वारा करीब तीन करोड़ रूपए को प्रोजेक्ट तैयार शासन से राशि की मांग की गई है। लेकिन अब तक इसकी स्वीकृति फाइलों में अटकी है। ऐेसे में अब जब सौ से अधिक मकान तैयार होने की ओर है तब वहां उक्त सुविधाओ में कोई भी शुरू नहीं हो पाई है।

 

एक मुश्त राशि या स्वयं के फाइनेंस का भी रास्ता
नपा द्वारा बार बार प्रयास के बावजूद कोई भी बैंक या अन्य संस्था पीएम आवास के लिए राशि फाइनेंस के लिए तैयार नहीं हो पा रही। ऐसे में नपा ने पंजीकृत हितग्राहियों को उनके स्वयं की व्यवस्था पर हस्तांतरण का मन बना रही है।


1,80,000 की राशि जमा कर लें आवंटन
जानकारी देते हुए नपा के उपयंत्री और पीएम आवास के प्रभारी जितेन्द्र विजयवर्गीय ने बताया कि पूर्व में बीस हजार रूपए की किश्त जमा कर चुके हितग्राही अपने स्वयं के स्तर पर फाइनेंस कराकर या अंशदान के रूप में बीच 1,80,000 की राशि जमा कर अपने आवास का आवंटन ले सकते है। इसके लिए नपा ने शीध्र ही प्रक्रिया जारी करने की जानकारी दी हैं।

 

फैक्ट फाइल
1900 ने दिए थे पीएम आवास के लिए आवेदन
581 नपा के सर्वे में पात्र
401 शासन द्वारा किए गए सर्वे में पात्र जिनका बनना है आवास
251 आवासों का निर्माण प्रथम चरण में
216 ने जमा की टोकन के रूपए 20 हजार की राशि
100 मकान फिलहाल तैयार होने के करीब

 

फाइनेंस की समस्या को ऐसे समझे
नपा द्वारा तैयार एक मकान की कीमत 5,00,000
शासन का अंशदान 3,00,000
हितग्राही का अंशदान 2,00,000
टोकन मनी के रूप मे जमा 20,000
फाइनेंस योग्य शेष राशि 1,80,000
251 आवासों के लिए कुल फाइनेंस 4,51,80,000

 

प्रधानमंत्री आवास के लिए फाइनेंस में समस्या हो रही है, इसकी जानकारी नहीं थी। हस्तांतरण और फाइनेंस के लिए नपा द्वारा क्या प्रक्रिया की जा रही है ओर इसमें सरलता से क्या हो सकता है। इसकी जानकारी लेता हूं।
संदीप अष्ठाना एसडीएम राजगढ़


अंशदान की शुरूआती किस्त जमा कर चुके 216 हितग्राहियों की सूची तैयार की विभिन्न बैंको में भेजी है। फाइनेंस के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। शासन स्तर से भी इसके लिए बैंको को निर्देशित किया जाना चाहिए। हालांकि पंजीकृत हितग्राहियों को सरलता से आवंटन हो सके इसके लिए विशेष योजना तैयार कर रहे है।
मंगला शैलेष गुप्ता अध्यक्ष नपा राजगढ़

[MORE_ADVERTISE1]