स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मोबाइल से ही पे करें टैक्स, ऐसा करवाने वालों को मिलेंगे रुपए

Rajesh Kumar Vishwakarma

Publish: Sep 16, 2019 18:27 PM | Updated: Sep 16, 2019 18:27 PM

Rajgarh

-शहर सरकार-आपके द्वार
-नगर पालिका में लगाया शिविर, शासन की योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को दिलवाया

ब्यावरा.आपकी सरकार आपके द्वार के तर्ज पर शासन ने नगरीय क्षेत्र में शहर सरकार आपके द्वार अभियान शुरू किया है। इसके तहत तमाम नगर पालिकाओं के लिए ई-नपा मॉडल तैयार किया है। इसके तहत एंड्राइड मोबाइल में जाकर एमपी ई-नगर पालिका सिटीजन एप डाउनलोड कर तमाम काम ऑनलॉइन ही कर लिए जाएंगे।


खास तौर पर नपा से जुड़े संपत्ति कर, जल कर, बिल्डिंग परमिशन, सफाई व्यवस्था, पेड़ कटवाने की अनुमति, टैंकर की अनुमति, वाहन सेवा, लैट्रिन टैंक की सफाई इत्यादि काम के लिए ऑनलाइन ही एप के माध्यम से अनुमति मिल जाएगी। इसमें नई व्यवस्था यह है कि जो भी व्यक्ति ऑनलाइन एप का उपयोग करेगा या अन्य लोगों से करवाएगा उसे प्रत्येक केस के हिसाब से पांच रुपए मिलेंगे।

 

 

यानि प्रति केस पांच रुपए उन्हें नगर पालिका भुगतान करेगी। नगर पालिका में आयोजित शहर सरकार आपके द्वार के शिविर में इस एप के बारे में बताया गया। साथ ही इसमें पूरी प्रोसेस कुछ लोगों को चलाकर भी बताई गई। इसके लिए संबंधित हितग्राही प्ले स्टोर पर जाकर एमपी ई-नगर पालिका सिटीजन एप डाउनलोड कर सकता है।

छूटे हुए पात्र हितग्राहियों के नाम जोड़े, योजनाओं का लाभ दिया
शिविर का मकदस उक्त एप को लांच करने के साथ ही शासन की जन कल्याणकारी योजनाएं जन-जन तक पहुंचाना भी है। इसके तहत ऐसे हितग्राही जो छूट चुके थे उनके नाम हाथोंहाथ जोड़े गए। साथ ही कई पात्र लोगों को विभिन्न योजनाओं में लाभ भी दिए गए।

 

विधायक गोवर्धन दांगी और नपा अध्यक्ष अखिलेश जोशी की मौजूदगी में करीब 150 हितग्राहियों की पेंशन 300 से 600 की गई। राष्ट्रीय परिवार सहायता का लाभ पांच हितग्राहियों को (20 हजार रु. प्रति), नया सवेरा योजना में पंजीकृत सात लोगों को मृत्योपरांत दो-दो लाख रुपए, पांच लोगों को अंत्येष्टि सहायता (पांच हजार प्रति) दी गई। इसके अलावा अन्य तमाम प्रकारी योजनाओं की जानकारी देकर पात्रों को लाभ दिलवाया गया। इस दौरान वरिष्ठ कांग्रेसी रामचंद्र दांगी, विष्णुदेव शास्त्री, डॉ. भारत वर्मा सहित अन्य मौजूद रहे।

 


एप से जोड़ेंगे सभी को
शासन की नई व्यवस्था केे तहत ई-नगर पालिका सिटीजन एप से लोगों को जोडऩा है। इसमें दो से 22 अक्टूबर तक अधिक से अधिक काम होना है। शहर सरकार आपके द्वार का मूल मकसद जरूरतमंद हितग्राहियों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है।
-इकरार अहमद, सीएमओ, नपा, ब्यावरा