स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

समर्थन मूल्य पर बेची फ सल का भुगतान पाने छह माह से भटक रहे हैं कई किसान

Praveen tamrakar

Publish: Dec 13, 2019 10:59 AM | Updated: Dec 13, 2019 10:59 AM

Rajgarh

पिछले एक साल से समर्थन मूल्य पर बेची फ सल का भुगतान पाने के लिए किसानों को सोसायटी और प्रशासनिक अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं

नरसिंहगढ़. एक तरफ जहां समय पर कर्जा माफ नहीं होने से किसान परेशान हैं। वहीं दूसरी तरफ पिछले एक साल से समर्थन मूल्य पर बेची फ सल का भुगतान पाने के लिए किसानों को सोसायटी और प्रशासनिक अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। बावजूद इसके किसानों को उनकी फ सल का भुगतान नहीं मिल पा रहा है। पीडि़त किसान पूरे मामले की कलेक्टर से भी शिकायत कर चुके हैं। लेकिन वहां से भी किसानों की परेशानी का कोई हल नहीं निकला है।

[MORE_ADVERTISE1]

दरअसल जून माह में किसानों ने आंदलहेड़ा सोसायटी केंद्र पर अपनी चने की फ सल समर्थन मूल्य पर बेची थी। लेकिन सोसायटी के जिम्मेदारों की लापरवाही से पाड़ल्या बना, गुराडिय़ाखेड़ी, मूंडला बजरंग गांव के आठ किसानों का भुगतान अटक गया, जो कि अभी तक नही मिल पाया है। इसकी वजह से किसानों को आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ रहा है।

 

फि लहाल प्रशासन को किसानों की राशि के भुगतान की दिशा में कार्रवाई सुनिश्चित करनी चाहिए। ग्रामीण सोसायटी केंद्रों पर नहीं मिल रही जानकारी तहसील के ग्रामीण सोसायटी केंद्रों पर इन दिनों किसानों को शासकीय योजनाओं की जानकारी भी नहीं दी जा रही है। हाल ही में केंद्र से किसानों के खातों में दो हजार रुपए प्रोत्साहन राशि के डाले जा रहे हैं। वहीं राज्य शासन द्वारा 25 प्रतिशत मुआवजा राशि देने का काम भी शुरू हो चुका है।

 

ऐसे में जब किसान सोसायटी केंद्रों पर संबंधित विषय को लेकर जानकारी लेने जाते हैं तो उन्हे सोसायटी प्रबंधन द्वारा जानकारियां उपलब्ध नहीं कराई जाती है। ऐसे ही एक मामले में ग्राम तिंदोनिया के किसान रामेश्वर, हरिसिंह, प्रेमनारायण, मोहनलाल, सुरेश आदि ने जामोन्या गौप चौहान सोसायटी प्रबंधन द्वारा जानकारियां नहीं देने की जिला प्रशासन से शिकायत की है। ग्रामीणों का कहना है कि सोसायटी समय पर नहीं खुलती है वहीं जिम्मेदार ग्रामीणों को जानकारी देने से भी कतराते हैं।

[MORE_ADVERTISE2]

मुआवजा राशि वितरण शुरू
राज्य सरकार के निर्देशानुसार तहसील क्षेत्र में किसानों को 25 प्रतिशत मुआवजा राशि के भुगतान की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। जानकारी के अनुसार नरसिंहगढ़ कॉपरेटीव बैंक में 80 लाख रुपए राशि आ चुकी है जिसका वितरण भी प्रारंभ करा दिया गया है। वहीं केंद्र की योजना अंतर्गत 48 लाख रुपए आए है, इनका दो हजार रुपए किसानों के खातों में सीधे डाले जा रहे हैं।

आंदलहेड़ा सोसायटी के कुछ किसानों के अटके भुगतान का प्रकरण बनाकर हम भेज चुके हैं। शासन स्तर से ही मामले में कार्रवाई होना है इसमें हम कुछ नहीं कर सकते। किसानों की मांग पर हम दोबारा रिमांइडर लेटर भेज रहे हैं।
एसएस चंद्रावत, ब्रांच मैनेजर कॉपरेटिव बैंक नरसिंहगढ़

[MORE_ADVERTISE3]